धूप में समय नहीं बिताने से शरीर में हो रही विटामिन डी की कमी, बढ़ रहे हड्डी रोग



जीवनशैली और खानपान में बदलाव के कारण कम उम्र में बढ़ने लगी है हड्डी रोग की समस्या। मामूली चोट आने पर हड्डियों में फैक्चर होने लगा है। अस्पतालों में भी हड्डी रोगी बढ़ने लगे हैं।अगर हमें हड्डी रोग से बचना है तो थोड़ा समय धूप में बैठना जरूरी है। खानपान में भी बदलाव करें।


खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण कम उम्र में ही लोगों को शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। आजकल धूप में समय व्यतीत नहीं करने के कारण हड्डी रोग ज्यादा हो रहे हैं। सबसे ज्यादा विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने की समस्याएं बढ़ने लगी हैं। यदि हड्डियों को मजबूत रखना है तो सुबह धूप में समय बिताना चाहिए।


हड्डी रोग विशेषज्ञ ने बताया कि हड्डी कमजोर होने की समस्या बच्चों और युवाओं में भी देखने को मिल रही है। मामूली चोट आने पर हड्डियों में फैक्चर होने लगा है। अस्पतालों में भी इस तरह के मरीज अब ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। इसके बाद भी लोग इसके प्रति जागरूक नहीं हैं।


आजकल घर से बाहर नहीं निकलते बच्चे

पहले के समय में शारीरिक गतिविधियां ज्यादा की जाती थी। बच्चे भी मोबाइल से ज्यादा बाहर मैदानों में खेलने के लिए जाते थे, लेकिन अब बच्चे घरों से बाहर निकलना पसंद नहीं करते हैं। धूप में जाने से भी बचने लगे हैं। इस कारण उनकी हड्डियां कमजोर हो गई है।


बिगड़ता खानपान भी एक वजह

हड्डियां कमजोर होने का एक और कारण बिगड़ता हुआ खानपान भी माना जा रहा है। लोग जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करने लगे हैं। इसके सेवन से भी हड्डियां कमजोर हो रही है। खानपान में डेयरी प्रोडक्ट, पनीर, दूध, दही आदि का इस्तेमाल सभी को बढ़ाना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन करना चाहिए। यह समस्या उन लोगों के साथ भी हो रही है, जो अधिक समय तक बैठकर काम करते हैं।

No comments

Powered by Blogger.