Forbes List: गौतम अडानी के भाई ने भी फोर्ब्स की लिस्ट में बनाई जगह, जानिए कितनी है उनकी नेट वर्थ

 

Gautam Adani Brother: देश के दूसरे सबसे रईस शख्स गौतम अडानी ने इस साल भी फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट (Forbes billionaires List) में जगह बनाई है. गौतम अडानी ने 84 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के साथ लिस्ट में 17वें स्थान पर जगह बनाई है. गौतम अडानी (Gautam Adani) के अलावा उनके भाई विनोद अडानी (Vinod Adani) भी फोर्ब्स लिस्ट में शामिल हुए हैं. फोर्ब्स (Forbes) ने उनकी संपत्ति 24.2 अरब डॉलर आंकी गई है. लिस्ट में वह 84वें नंबर पर रहे हैं.


 


एसीसी और अंबुजा सीमेंट के मालिक हैं विनोद अडानी

गौतम अडानी तो चर्चाओं में बने रहते हैं लेकिन, उनके बड़े भाई विनोद अडानी को लेकर ज्यादा बात नहीं होती. विनोद अडानी ट्रेडिंग का काम करने के लिए सिंगापुर चले गए थे. इसके बाद वह 1994 में दुबई में रहने लगे. वह 2016 में साइप्रस के नागरिक बन गए थे. विनोद अडानी एसीसी (ACC) और अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements) के मालिक हैं. फोर्ब्स लिस्ट में 84वें नंबर पर रहे विनोद अडानी की दौलत 24.2 अरब डॉलर (2,01,912 करोड़ रुपये) है. अडानी ग्रुप साल 2022 में देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन गया था. ग्रुप ने विनोद अडानी की इनवेस्टमेंट कंपनियों के जरिए होलसिम (Holcim) के इंडिया एसेट 10.5 अरब डॉलर में खरीद लिए थे.


हिंडनबर्ग रिपोर्ट में भी आया था विनोद अडानी का नाम

विनोद अडानी ने अपना कैरियर 1976 में मुंबई से पावर लूम से शुरु किया था. इसके बाद उन्होंने कमोडिटी में इनवेस्ट करने के लिए सिंगापुर में अपना ऑफिस खोला था. फिर उन्होंने दुबई में बसने का फैसला किया. हालांकि, बाद में उन्होंने साइप्रस की नागरिकता ले ली थी. साल 2023 में आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट में विनोद अडानी का नाम भी सामने आया था. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि विनोद अडानी ही इंटरनेशनल मार्केट से अडानी ग्रुप के लिए फंड इकट्ठे करते थे. साथ ही उन्होंने शेल कंपनियों का एक नेटवर्क खड़ा किया हुआ है. इसके जरिए स्टॉक्स में हेरफेर, मार्केट में उठापटक और मनी लॉन्ड्रिंग की जाती है. हालांकि, अभी तक इनमें से कोई भी आरोप साबित नहीं हुआ है.

No comments

Powered by Blogger.