MP News: विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश की बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया को समझा




 मास्टर शिल्पकार राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिल्पियों से चर्चा की

भोपाल।

भारत प्रवास पर आए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एवं बेल्जियम  के 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने धार जिले के छोटे से कस्बे बाग का भ्रमण कर बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया तथा बारीकियों को समझा। प्रतिनिधिमंडल ने बाग प्रिंट के मास्टर शिल्पकार राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिल्पियों से चर्चा की तथा बाग प्रिंट प्रक्रिया को भी जाना। दल के सदस्यों ने कहा कि छोटे से कस्बे के शिल्पियों ने अपनी पुश्तैनी बाग कला से देश-प्रदेश का नाम रोशन किया है। बाग शिल्पी बिरासत में मिली इस कला को संरक्षित तथा प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन भी कर रहे हैं।

इस मौके पर राष्ट्रीय हस्तशिल्प, राज्य स्तरीय तथा अर्तराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित शिल्पकार मोहम्मद बिलाल खत्री, उमर फारूक खत्री एवं काज़ीम खत्री ने अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एवं बेल्जियम  के दल के सदस्यों को बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया, बारीकियों तथा कला से संबंधित विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया तथा बाग प्रिंट हाथ ठप्पा छपाई का प्रदर्शन किया।

प्रतिनिधिमंडल को बाग प्रिंट कला के उत्पाद भी बहुत पसंद आए तथा बाग प्रिंट कला की प्रक्रिया देखकर अभिभूत हो गये। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया एवं बेल्जियम  के प्रतिनिधिमंडल ने कहा की खत्री परिवार के सदस्य दुनिया के सबसे अच्छे सेल्समेन होने के साथ ही कुशल कारीगर भी है।

No comments

Powered by Blogger.