National News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा के लिए रवाना



 





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भूटान की दो दिन की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी पड़ोसी देश भूटान की राजकीय यात्रा पर हैं. इस दौरान वह भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और उनके पिता जिग्मे सिंग्ये वांगचुक (भूटान के पूर्व नरेश) से मुलाकात करेंगे. शनिवार को वह वापस दिल्ली लौटेंगे. उनकी यह यात्रा भारत सरकार की 'पड़ोसी प्रथम नीति' पर जोर देने का हिस्सा है.


बता दें कि पीएम मोदी का पहले गुरुवार को भूटान जाने का कार्यक्रम था, लेकिन खराब मौसम की वजह से उनकी यात्रा स्थगित कर दी गई थी. पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "भूटान के रास्ते में, जहां मैं भारत-भूटान साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा. मैं भूटान के महामहिम राजा, महामहिम चतुर्थ ड्रुक ग्यालपो और प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे के साथ बातचीत के लिए उत्सुक हूं.

पीएमओ ने कहा कि यह यात्रा भारत और भूटान के बीच नियमित रूप से होने वाली उच्चस्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की ‘पड़ोसी प्रथम की नीति' पर जोर देने की कवायद के अनुरूप है. पीएमओ ने कहा कि भारत और भूटान के बीच आपसी विश्वास, समझ एवं सद्भावना पर आधारित एक अनूठी व स्थायी साझेदारी है. उन्होंने कहा, "हमारी साझी आध्यात्मिक विरासत और दोनों देशों के लोगों के बीच मधुर संबंध हमारे असाधारण संबंधों में घनिष्ठता एवं जीवंतता का समावेश करते हैं


No comments

Powered by Blogger.