MP Budget Session 2024: राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा- मध्य प्रदेश के तीर्थ स्थलों के लिए हेलीकाप्टर सेवा शुरू की जाएगी


MP Budget Session 2024: भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र बुधवार को शुरू हुआ। राज्यपाल ने अभिभाषण में सरकार का रोडमैप बताया। उन्होंने बताया कि तीर्थ स्थलों के लिए सरकार हेलीकाप्टर सेवा शुरू करेगी। उत्तराखंड के केदानराथ धाम की तर्ज पर इंदौर से उज्जैन व ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग हेलीकाप्टर सेवा प्रारंभ होगी।




इसी तरह जबलपुर से चित्रकूट, ग्वालियर से ओरछा और पीतांबरा पीठ के लिए हवाई यात्रा की सुविधा रहेगी। पर्यटन स्थानों के लिए मुख्यमंत्री हेली पर्यटन सेवा योजना और एयर एंबुलेंस सेवा भी प्रारंभ की जाएगी।



यह नए भारत, विश्व मित्र भारत, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकसित भारत के निर्माण और हर क्षेत्र में अग्रणी मध्य प्रदेश को गढ़ने का समय है। सरकार प्रदेश के चौतरफा विकास और जन कल्याण की नीतियां बना रही है और निर्णय भी ले रही है। संकल्प पत्र के क्रियान्वयन पर काम शुरू हो गया है।


श्रीराम और श्रीकृष्ण से जुड़े स्थल तीर्थ के रूप में होंगे विकसित


राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के भव्य समारोह ने भारत ही नहीं पूरे विश्व को श्रद्धा, भक्ति और आस्था से सराबोर कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रामराज्य की परिकल्पना और विकसित भारत की संकल्पना, दोनों को साकार होते देखना निश्चिय ही एक अद्भुद-अभूतपूर्व अनुभव है। मध्य प्रदेश में भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण के चरण जहां-जहां पड़े, उन स्थानों को तीर्थ के रूप में विकसित किया जाएगा। वीर भारत संग्रहालय की स्थापना की जाएगी।



संकल्प पूर्ति की दिशा में बढ़ाए कदम


सरकार ने बताया कि संकल्प पूरा करने की दिशा में सरकार ने कदम बढ़ा दिए हैं। तेंदूपत्ता संग्राहकों का पारिश्रमिक तीन हजार से बढ़ाकर चार हजार रुपये प्रति मानक बोरो करने के साथ को कोदो-कुटकी जैसे मिलेट्स उगाने वाले किसानों की आय में वृद्धि के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना लागू की गई। नर्मदा कछार की एक लाख 12 हजार हेक्टेयर से अधिक की सिंचाई क्षमता की तीन परियोजनाओं के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।


प्रधानमंत्री जनमन योजना में विशेष पिछड़ी जनजाति बहुल जिलों में सात हजार 300 करोड़ रुपये से अधिक लागू से विभिन्न कार्य कराने का निर्णय लिया है, जिससे 11 लाख बैगा, भारिया और सहरिया जनजाति भाई-बहन लाभांवित होंगे।


आइआइटी इंदौर द्वारा देश में शोध आधारित प्रथम आइआइटी डीप-टेक रिसर्च और डिस्कवरी कैंपस की स्थापना उज्जैन में की जा रही है। यह देश में अपनी तरह का अनूठा संस्थान होगा। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में 75 हजार सोलर रूफटाप स्थापना का लक्ष्य है। केन-बेतवा और पार्वती-कालीसिंध और चंबल परियोजना प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी।


कांग्रेस ने किया बहिर्गमन, लगाया वादा खिलाफी का आरोप


उधर, राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कांग्रेस के सदस्यों ने संकल्प पत्र के पर्चे दिखाकर सरकार पर वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया। धान और गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ाने, भर्ती परीक्षाओं के परिणाम घोषित न करने, महिलाओं को 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर न देने का आरोप लगाते हुए बहिर्गमन किया।



अभिभाषण के मुख्य बिंदु


- वर्ष प्रतिपदा नव सत्वत्सर के शुभारंभ एवं सृष्टि आरंभ दिवस को उज्जैन सहित पूरे प्रदेश में मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि से गुड़ी पड़वा के बीच उज्जैन में विक्रमोत्सव एवं व्यापार मेले का आयोजन होगा।


- प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में रिलायंस, कंप्रेस्ड बायोगैस, एशियन पेंटस, यशोदा लिनेन, टीवीएस लाजिस्टिक, गोदरेज, जेके टायर समेत अन्य औद्योगिक इकाइयों के निवेश से विकास और रोजगार के द्वार खुलेंगे।


- दिल्ली-नागपुर इंवेस्टमेंट कारिडोर के अंतर्गत सागर जिले में 996, कटनी जिले में 588 और सिवनी जिले में 559 हेक्टेयर भूमि उद्योगों की स्थापना के लिए चिह्नित।


- पेंशन और अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के निराकरण के लिए जिला स्तर पर होंगे विशेष जन सुनवाई सत्र।


- आइआइटी के माध्यम से फ्यूचर जाब स्किल पाठ्यक्रमों में सात हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।


- इंजीनियरिंग कालेज जबलपुर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और इंटरनेट आफ थिंग्स, इंजीनियरिंग कालेज उज्जैन में ब्लाकचेन टेक्नोलाजी एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल पालिटेक्निक भोपाल में कंप्यूटर विजन के क्षेत्र में सेंट आफ एक्सीलेंस स्थापित होगा।


- ई-पंजीयन एवं ई-स्टांपिंग के लिए संपदा 2.0 साफ्टवेयर लागू किया जाएगा, जिससे चिह्नित दस्तावेजों का घर बैठे पंजीयन किया जा सकेगा। नागरिक स्वयं ई-स्टाम्प जनरेट कर सकेंगे।


- सागर, शहडोल, नर्मदापुरम, धार, झाबुआ, मंडला, बालाघाट, श्योपुर एवं खजुराहो में आयुर्वेदिक कालेज स्थापित होंगे। प्रत्येक संभाग में कम से कम एक आयुर्वेदिक कालेज होगा।


- वर्ष 2024-25 में मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना अंतर्गत 400 करोड़ रुपये की शिक्षण शुल्क की होगी प्रतिपूर्ति।


- ग्रीन स्कूल की तर्ज पर विकसित होंगे पीएमश्री योजना में चिह्नित 416 विद्यालय।


- प्रदेश में मलखंब एवं जिम्नास्टिक अकादमी की स्थापना की जाएगी।


- सागर में रानी अवंतीबाई लोधी, खरगोन में क्रांतिसूर्य टंट्या भील एवं गुना जिले में भी एक नए विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।


- यूथ फार लाइफ कार्यक्रम में दो हजार से अधिक युवाओं को लाइफ वालेंटियर का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

No comments

Powered by Blogger.