Hair Care: महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स को छोड़ फिटकरी का ऐसे करें इस्तेमाल, बालों की हर समस्या होगी दूर


 Health Tips: लंबे और घने बाल हर कोई चाहता है। पुरुष व महिलाएं दोनों ही चाहते हैं कि उनके बाल हेल्दी हों, जिससे वह ज्यादा खूबसूरत दिख सकें। इस चाहत में हर तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, ताकि बालों का झाड़ना बंद हो जाए। बालों के रूखे और बेजान होने के कई कारण होते हैं, लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना सबसे अहम कारण होता है। यह आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है, जिससे उनकी चमक चली जाती है। पंसारी की दुकान से आप फिटकरी खरीद सकते हैं, यह बहुत ही फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं आप इनको किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।





कैसे करें बालों के लिए फिटकरी का इस्तेमाल?


फिटकरी में बालों की ग्रोथ को अच्छा करने के लिए पोटेशियम व सोडियम होता है। इनका इस्तेमाल करने से आपके बालों का झड़ना कम हो जाता है। आप फिटकरी को पीसकर नारियल के तेल में मिला दें। उसके बाद इसका बालों में लगाएं।


कई बार कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में फिटकरी को पीस कर कलौंजी के तेल में मिला दें। उसके बाद स्कैल्प पर मसाज करें, जिससे आपको सफेद बाल पड़ने पर रोक लग जाएगी।



कई बार महंगे शैम्पू भी कर स्कैल्प अच्छे से साफ नहीं हो पाती है। ऐसे में फिटकरी का उपयोग कर सकते हैं। रात में तेल लगाकर सुबह फिटकरी को पानी में मिलाकर उससे बाल धो लें। यह आपके स्कैल्प को साफ कर देगी, जिससे उसके पोर्स खुल जाएंगे।


आप डैंड्रफ से परेशान हैं, तो फिटकरी उससे निजात दे सकती है। आप फिटकरी को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद सुबह उसको पीसकर पाउडर बना लें। उसको पानी में मिला लें और उसमें नींबू भी मिला दें। फिर उसको अच्छे से स्कैल्प पर रगड़े। यह आपकी डैंड्रफ को दूर कर देगा।

No comments

Powered by Blogger.