Health Tips: पौष्टिक खानपान के अभाव में कम उम्र में झड़ने लगे बाल, दें ध्यान


Health Tips: आजकल कम उम्र में बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इससे हर कोई परेशान है, लेकिन यदि पौष्टिक खानपान को जीवनशैली में शामिल करें तो इस समस्या से बचाव कर सकते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि विटामिन, जिंक की कमी के कारण यह परेशानी होती है। इसके लिए इन्हें शामिल करना चाहिए।



केश प्रत्यारोपण विशेषज्ञ  का कहना है कि बालों को सही तरीके से धोना चाहिए। जरूरी नहीं है कि हम बालों की सेहत के लिए महंगे तेल लगाएं, नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। वहीं लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा सिर पर कैप लगाकर न रखें, इससे भी यह समस्या हो सकती है। छोटे बच्चों में भी जंकफूड खाने के कारण अब यह समस्या देखने को मिल रही है।



नई तकनीकों से पा सकते हैं निजात


आजकल बाल झड़ने की समस्या से नई तकनीकों के माध्यम से भी निजात मिलने लगी है। वर्तमान में पीआरपी, जीएफसी और हेयर थ्रेड तकनीक के माध्यम से बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। साथ ही प्रत्यारोपण भी किया जा सकता है। इसके लिए अधिक खर्च भी नहीं होता है।



किसी प्रोडक्ट को सीधे इस्तेमाल न करें


जिन लोगों को यह समस्या हो उन्हें कभी भी इंटरनेट मीडिया पर दिखाई दे रहे प्रोडक्ट को सीधे उपयोग नहीं करना चाहिए। हमेशा विशेषज्ञों की सलाह से ही बालों से संबंधित कोई भी इलाज लेना चाहिए।

No comments

Powered by Blogger.