Health Tips : हेल्दी दिखने वाली ये चीजें धीरे-धीरे बढ़ा सकती हैं आपका वजन, समय रहते इनसे कर लें किनारा


Health Tips : ईट हेल्दी लिव हेल्दी ये बात तो आपने कई बार सुनी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हेल्दी चीजें भी हमारे वेट गेन के पीछे की वजह हो सकती है. जी हां, कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो वैसे तो बहुत हेल्दी होते हैं. लेकिन अगर इसका सेवन ज्यादा कर लिया जाए तो यह वेट को बढ़ा सकते हैं और मोटापे का कारण होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी चीजें जो हेल्दी होने के बावजूद हमें मोटापे का शिकार बना सकती है.

 


फ्रूट जूस 


जी हां, अत्यधिक मात्रा में फ्रूट जूस का सेवन करना हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि फलों में फ्रुक्टोज नाम का नेचुरल शुगर होता है, जो कैलोरी इनटेक को बढ़ा देता है. ऐसे में बहुत ज्यादा फ्रूट जूस का सेवन करना वेट गेन का कारण हो सकता है. इतना ही नहीं फलों की तुलना में फलों के रस में कम फाइबर, मिनरल्स और विटामिन होते हैं, इसलिए हमें फलों के जूस की जगह फलों का सेवन करना चाहिए.

 

मेवे और पीनट बटर


बादाम, अखरोट, काजू और मूंगफली ये मेवे कैलोरी से भरपूर होते हैं और बादाम बटर या पीनट बटर जैसे नट बटर भी फैट से भरपूर होते है, इसलिए इनका सेवन कम मात्रा में ही किया जाना चाहिए. 

 

फुल फैट दूध और डेयरी प्रोडक्ट


फुल फैट दूध, ग्रीक योगर्ट और पनीर जैसे फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट कैलोरी, प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनका सेवन भी हमें कम मात्रा में करना चाहिए या लो फैट चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट्स


साबुत अनाज, आलू और बीन्स कैलोरी की मात्रा बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में इसकी जगह आप क्विनोआ, ब्राउन राइस, जई जैसे साबुत अनाज चुनें.


No comments

Powered by Blogger.