Honey Benefits: सर्दियों में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है शहद, नियमित सेवन से पास नहीं फटकेंगी ये बीमारियां


Honey Benefits: आयुर्वेद में शहद को शानदार औषधि बताया गया है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से शरीर को संक्रमण से बचाया जा सकता है। शहद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव यहां सर्दियों में शहद के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।




पोषक तत्वों से भरपूर है शहद


शहद पोषक तत्वों से भरपूर होता है। शहद विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। सर्दियों में यह त्वचा के साथ-साथ बालों को भी पोषण देता है। सर्दियों में यदि शहद का नियमित सेवन करते हैं तो गले की खराश को कम किया जा सकता है और श्वसन संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है।



सर्दियों में डायबिटीज से बचाव


सर्दियों में डायबिटीज से बचाव के लिए भी शहद का सेवन करना जरूरी होता है। शहद मीठा जरूर होता है, लेकिन इसके सेवन से शरीर में शुगर बढ़ने का खतरा नहीं होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को बूढ़ा होने से रोकते हैं।


हृदय अटैक का खतरा नहीं


सर्दियों के मौसम में आमतौर पर हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है। शहद का सेवन करने से हाई बीपी, हाइपरटेंशन या हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। शहद शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत में अहम भूमिका निभाता है।


इम्यून सिस्टम मजबूत


शहद के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। रोज सुबह यदि खाली पेट शहद का सेवन किया जाता है तो इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। सर्दी, जुकाम और खांसी बीमारियां शरीर के आसपास नहीं फटकती है।


नींद की क्वालिटी में सुधार


बदलती लाइफस्टाइल के कारण आजकल अधिकांश लोगों को अनिद्रा की समस्या रहती है। नींद की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। गुणवत्तापूर्ण नींद लेने में शहद सहायक हो सकता है। रात में सोने से पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।

No comments

Powered by Blogger.