मध्यप्रदेश के सबसे धनी विनोद अग्रवाल देश के 31 वें बड़े दानदाता, 6700 करोड़ रुपए से अधिक है संपत्ति


 इंदौर। प्रदेश के सबसे धनी व्यक्ति बनकर उभरे इंदौर के कोयला कारोबारी विनोद अग्रवाल दान देने के मामले में भी सबसे अमीर साबित हुए हैं। देश के सबसे धनी लोगों की सूची में 300वें स्थान पर आए अग्रवाल दान देने यानी परोपकार के मामले में देश में 31वें स्थान पर हैं। गुरुवार को जारी ईडेल गिव हुरुन फिलांथ्रापी (परोपकार) सूची में 30वें स्थान पर आए हैं।



अग्रवाल के पास 6700 करोड़ रुपये की संपत्ति

2023 के लिए जारी इस सूची के अनुसार अग्रवाल ने 34 करोड़ रुपये दान दिया है। बीते दिनों जारी हुरुन रिच लिस्ट में प्रदेश में सबसे धनी बने विनोद अग्रवाल को देश के अमीरों में 300वीं रैंक दी गई थी। अग्रवाल के पास कुल 6700 करोड़ रुपये की संपत्ति आंकी गई थी। अब हुरुन ने अपनी परोपकार सूची जारी की है। इसके अनुसार, विनोद अग्रवाल ने बीते साल 34 करोड़ रुपये से भी ज्यादा दान दिया है। दानराशि के इस आंकड़े के साथ ही वह देश के सबसे बड़े दानदाताओं की सूची में 31वें स्थान पर रखे गए हैं। एक साल पहले 2022 में 30 करोड़ रुपये के दान के साथ वह 34वीं रैंक पर थे और 2021 में 11 करोड़ रुपये के दान के साथ वह देश के दानदाताओं की सूची में 66वें स्थान पर रखे गए थे।


राम जन्मभूमि से महाकाल अन्नक्षेत्र तक

कार्पोरेट घरानों को कानूनन सीएसआर यानी कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के तहत अपनी आय का दो प्रतिशत दान करने का नियम है। दान देने के मामले में विनोद अग्रवाल ने यह सीमा लांघकर करीब दोगुना दान किया। इससे पहले राम जन्मभूमि स्थल पर मंदिर निर्माण के लिए भी उन्होंने सबसे ज्यादा एक करोड़ रुपये का दान दिया था। महाकाल अन्नक्षेत्र की स्थापना भी विनोद अग्रवाल के दान से हुई। अब अयोध्या में रामजन्मभूमि क्षेत्र में अन्नक्षेत्र और सत्संग भवन भी उनकी ओर से बनवाया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी परोपकार किया है।

No comments

Powered by Blogger.