सर्दियों में करें पालक का सेवन, इन बीमारियों में सेहत को होता है फायदा



सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां बाजार में खूब आती है। हरी सब्जियां जहां सेहत के लिए फायदेमंद होती है, वहीं पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है। इन सब्जियों में पालक की सब्जी काफी ज्यादा पौष्टिक होती है और इसका इस्तेमाल सूप, दाल, पराठे, पूड़ी, करी के साथ-साथ कई तरह के पकवान बनाने में किया जाता है।



जानें क्यों सुपरफूड है पालक

हेल्थ एक्सपर्ट और डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, पालक एक सुपर फूड है, जिसमें कम कैलोरी होने के साथ-साथ कई पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं।


पाचन को दुरुस्त रखती है पालक

पोषक तत्वों से भरपूर पालक पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होती है। पालक फाइबर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जो गैस, कब्ज आदि की समस्या को दूर रखती है। इसके अलावा इसके सेवन से कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापे की समस्या नहीं होती है।



दिमागी सेहत

यदि उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है तो आपको पालक का सेवन ज्यादा करना चाहिए। काम के दबाव और बदलती लाइफस्टाइल के कारण आजकल हर कोई मानसिक तनाव से जूझ रहा है। नियमित रूप से पालक खाने से मेमोरी बूस्ट होती है।


तेज होती है आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी पालक फायदेमंद है। पालक का सेवन करने से आंखों के लिए जरूर पोषक तत्व मिलते हैं। पालक को सूप, सब्जी, साग आदि के रूप में सेवन करना चाहिए। पालक में नाइट्रेट भी काफी ज्यादा होता है, जो हाई बीपी को सामान्य रखने में मदद करता है। नाइट्रेट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रखता है।

No comments

Powered by Blogger.