दंतेवाड़ा में पूजा-पाठ कर मतदान दलों को किया गया रवाना, एक लाख 92 हजार मतदाता कल डालेंगे वोट



दंतेवाड़ा । छत्तीसगढ़ में नई सरकार चुनने के लिए कल पहले चरण की वोटिंग होगी, इसमें दंतेवाड़ा विधानसभा भी शामिल है। नक्सल प्रभावित विधानसभा सीट होने के कारण यहां शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराना काफी चुनौतीपूर्ण होती है। इधर, कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को उनके केंद्रों तक पहुंच गए हैं। सोमवार सुबह छह से मतदान दलों को भेजने का सिलसिला शुरु हुआ था, जो दोपहर तक चला। विधानसभा में सिर्फ एक दल को ही हेलीकाप्टर से भेजा गया है।





गौरतलब है कि दंतेवाड़ा विधानसभा में एक लाख दो हजार 312 महिला व 90 हजार 126 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसके लिए 273 मतदान केंद्र बनाए हैं, जिसमें 155 अति संवेदनशील, 67 संवेदनशील व 51 सामान्य केंद्र है। वहीं विधानसभा में एक तृतीय लिंग मतदाता भी है। यहां इस बार सात प्रत्याशी मैदान में है। सोमवार सुबह दंतेवाड़ा स्थित स्ट्रांग रूम से पहले अधिकारियों ने वाहनों में श्रीफल तोड़ कर पूजा अर्चना की। इसके बाद जवानों के साथ मतदान दलों को रवाना किया गया।


एक दल को भेजा गया हेलीकाप्टर से

सुरक्षा के मद्देनजर बस्तर के अंदरूनी इलाकों में मतदान दलों को हेलीकाप्टर से रवाना किया जा रहा है। दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर सिर्फ एक दल को ही हेलीकाप्टर से भेजा गया। बुरगुम मतदान दल को हवाई मार्ग से पोटाली कैम्प तक पहुंचाया गया। यहां से मतदानकर्मी करीब पांच किलोमीटर पैदल चल मतदान केंद्र बुरगुम बोझापारा पहुचेंगे। सालों बाद बुरगुम गांव में मतदान होने जा रहा है। आज भी इस गांव तक पहुंचने वाली सड़क को नक्सलियों ने काट रखा है।


कैंपों में रुकेंगे मतदानकर्मी

मिली जानकारी के अनुसार ज्यादातर मतदान दल रात में जवानों के कैम्प में रुकने के बाद सुबह मतदान केंद्रों तक पहुचेंगे। दंतेवाड़ा के संवेदनशील मतदान केंद्रों को तीन लेयर में सुरक्षा प्रदान की जा रही है। मतदानकर्मियों ने कहा कि सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं, कोई भय नहीं लग रहा है। अपनी सुरक्षा को लेकर कर्मचारी आश्वस्त दिखे।

No comments

Powered by Blogger.