त्योहारों में कहीं बिगड़ न जाए डाइजेशन, फायदेमंद है इन चीजों का सेवन



फेस्टिव सीज़न में मिठाईयां और ऑयली खाना बढ़ जाता है. जिसका असर हमारी पेट की सेहत पर पड़ता है और डाइजेशन (Digestion) खराब हो जाता है. ऐसे में फेस्टिवल में गड़बड़ खानपान से पाचन का ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.



देश में त्योहारों का सीजन चल रहा है. अभी-अभी नवरात्रि और दशहरा का समापन हुआ है, तो दिवाली (Diwali 2023) की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. इस बीच करवा चौथ, गोवर्धन पूरा, धनतेरह, भैया दूज और छठ समेत कई त्योहार आने वाले हैं


चुकंदर (Beetroot)- बॉडी डिटॉक्स करने में चुकंदर का कोई तोड़ नहीं होता है. फाइबर से भरपूर चुकंदर सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होता है. यह पाचन को भी बेहतर बनाने का काम करता है. इसलिए चुकंदर खाना फायदेमंद माना जाता है. खाने के साथ सलाद या किसी और तरीके से चुकंदर का सेवन कर सकते हैं.


दही (Curd)- दही पेट के लिए सबसे सर्वोत्तम फूड माना जाता है. इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है. दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो पेट के लाभकारी बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर डाइजेशन को सुधारने का काम करते हैं. दही के कई फायदे सेहत को मिलते हैं. ऐसे में दही खाना अच्छा माना जाता है.


चिया सीड्स (Chia Seeds)-  डाइजेशन के लिए चिया सीड्स भी काफी अच्छा माना जाता है. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसलिए कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है. ऐसे में अपने खानपान में चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं. इसका असर भी जल्दी देखने को मिलता है.


सौंफ (Fennel)-  सौंफ में भी फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है, जो गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल में सुधार का काम करती है. इसके सेवन से कब्स से राहत मिलती है और पेंट का ऐंठन भी कम हो सकता है. इसलिए खाने के बाद सौंफ खाने की सलाह दी जाती है. यह पेट की सेहत के लिए बेहतर माना जाता है.

No comments

Powered by Blogger.