अंतरिक्ष एजेंसी NASA का एस्टेरॉयड को लेकर अलर्ट, तेजी से बढ़ रहा पृथ्वी की तरफ



अंतरिक्ष और उससे जुड़ी चीजें हमेशा कौतूहल का विषय रहती है। इसका कारण है कि अंतरिक्ष में कई रहस्य हैं जो अब तक सामने नहीं आए हैं। नासा, इसरो और कई स्पेस एजेंसी इस अनोखी दुनिया के रहस्यों को लोगों के सामने ला चुके हैं। नासा ने हमेशा इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।



पिछले साल नासा ने डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट नाम एक परीक्षण किया था। जहां उसके एक अंतरिक्ष यान ने क्षुद्रग्रह OSIRIS-REx और हायाबुसा 2 का मार्ग सफलतापूर्वक बदल दिया था। अब नासा ने एक ऐसे क्षुद्रग्रह के बारे में चेतावनी जारी की है, जो पृथ्वी को नष्ट कर सकता है। हालांकि एस्टेरॉयड से पृथ्वी को खतरा नहीं होगा, लेकिन NASA ने संकेत दिया कि यह सबसे निकटतम दूरी से गुजरेगा।


एस्टेरॉयड का क्या नाम है?


इस क्षुद्रग्रह का नाम एस्टेरॉयड 2023 SE4 है। यह पृथ्वी की ओर आ रहा है। यह क्षुद्रग्रह शुक्रवार को पृथ्वी के बेहद करीब से गुरेगा। विभिन्न मिशनों और कक्षाओं के माध्यम से नासा ने इस एस्टेरॉड की जानकारी दी है। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि यह क्षुद्रग्रह दो मिलियन किमी की दूरी से 16662 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ेगा।


पृथ्वी से टकराएगा नहीं


नासा ने स्पष्ट किया कि एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराएगा नहीं। यह क्षुद्रग्रह 45 फीट चौड़ा है। यह पृथ्वी के नजर से गुजरने वाला पहला एस्टेरॉयज नहीं है। इससे पहले साल 1965 में पृथ्वी से 4.1 मिलियन किमी की दूरी से गुजरा था।

No comments

Powered by Blogger.