घर में महसूस हो अकेलापन तो ऐसे दूर करें नकारात्मक ऊर्जा, ये है वास्तु उपाय



किसी इंसान के लिए उसका घर ही सबसे सुकून देने वाला स्थान होता है। व्यक्ति अपनी सुख-सुविधा के लिए लिए घर में सभी इंतजाम करता है ताकि वह सुखपूर्वक रह सके लेकिन कई बार जीवन में होने वाली कुछ नकारात्मक घटनाएं व्यक्ति को हतोत्साहित कर देती है और घर में वास्तु दोष होने के कारण व्यक्ति को अकेलापन महसूस होने लगता है और अपने ही घर में नकारात्मक ऊर्जा का आभास होने लगता है। ऐसे परिस्थिति में इन वास्तु उपायों का आजमा सकते हैं -


कैसे पहचानें कि घर में है नकारात्मक ऊर्जा


यदि किसी व्यक्ति को घर से बाहर रहना अच्छा लगता है और वह बार-बार अपने ही घर से बाहर भागने लगे तो समझिए तो घर में कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घर के निर्माण में वास्तु के सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया है। वास्तु नियमों के अनदेखी के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है।


ऐसे घरों में दब जाती है सकारात्मक ऊर्जा


घर में वास्तु संबंधी कुछ मूलभूत नियमों का पालन करके भी घर में सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय किया जा सकता है। तत्काल किसी वास्तु विशेषज्ञ से मिलकर दोष का पता लगवाना चाहिए।


इन उपायों से घर में लाएं पॉजिटिविटी


- सबसे पहले घर की पूर्व दिशा को ठीक कीजिए। घर की पूर्व दिशा भगवान सूर्यदेव की दिशा है और यहीं से घर में पॉजिटिव एनर्जी सक्रिय होती है।


- घर की पूर्व दिशा को हमेशा खुला और साफ रखें। इस दिशा में टॉयलेट या गंदगी है तो उसे दूर करें।

- पूर्व दिशा में क्रिस्टल की बॉल लगा दें। ऐसा करने से सूर्य की किरणें बॉल पर पड़ेंगी और इससे निकलने वाली किरणें पूरे   घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर देंगी।


- ईशान कोण में जल स्थान बनाएं। यह देव स्थान भी होता है इसलिए ईशान कोण में देव स्थान बनाएं, सुगंधित फूलों के पौधे   लगाएं किंतु ध्यान रखें कंटीले पौधे न लगाएं चाहे वह फूलों के ही क्यों न हों।

- घर में रोज कर्पूर जरूर जलाएं। पूजा स्थान में कर्पूर से आरती करने से यह समस्या दूर हो जाएगी।

No comments

Powered by Blogger.