Vastu Tips:पलंग के नीचे भूलकर भी न रखें ये चीजें, घर में छा जाती है कंगाली




ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में जीवन की नकारात्मकता को दूर करने के लिए कई तरह के नियम बताए गए हैं। जिन घरों में साफ-सफाई के साथ सकारात्मकता का वास होता है, वहां मां लक्ष्मी निवास करती हैं। वहीं, जिन घरों में नकारात्मक ऊर्जा होती है और आए दिन घर में कलेश रहता है, वहां अलक्ष्मी का वास होता है। वास्तु शास्त्र में बेडरूम को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं। कहा जाता है कि बेडरूम में बेड के नीचे रखा सामान जीवन में नकारात्मकता को बढ़ावा देता है। ये परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा बनता है। आइए जानते हैं कि वे चीजें कौनसी है, जिन्हें बेड के नीचे नहीं रखना चाहिए।


इलेक्ट्रॉनिक सामान

घर के बेडरूम में बेड की नीचे किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान न रखें। इससे वास्तु दोष उत्पन्न होता है। साथ ही व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर भी इसका प्रभाव होता है। नींद न आने की समस्या शुरू हो जाती है।


कपड़ों की पोटली

अधिकतर घरों में एक्स्ट्रा सामान को पलंग के नीचे रखा जाता है। कई बार परिवार के सदस्यों के पुराने कपड़ों की पोटली बनाकर उन्हें बेड की नीचे रख दिया जाता है। वास्तु में इसे सही नहीं बताया गया है। कहा जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। ये घर की सुख-शांति छीन लेता है।


झाड़ू

पलंग के नीचे कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि पलंग के नीचे झाड़ू रखने से मन और मस्तिष्क दोनों पर प्रभाव पड़ता है। साथ ही घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने लगती है। घर का कोई न कोई सदस्य बीमार रहने लगता है।


धातु की वस्तुएं

पलंग के नीचे सोना-चांदी या अन्य धातुओं की वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मकता फैलने लगती है। साथ ही किसी भी प्रकार का शीशा, तेल आदि भी रखने से परहेज करना चाहिए। वास्तु के अनुसार इसे हानिकारक माना गया है।

No comments

Powered by Blogger.