क्या पथरी के कारण फेल हो सकती है किडनी, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट



किडनी में पथरी होना एक दर्दनाक स्थिति होती है और इसमें मरीज को बहुत तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। किडनी स्टोन होने पर हर मरीज में अलग-अलग लक्षण दिखाई देते हैं। किडनी में पथरी होने पर आमतौर पर पेशाब में जलन होना, झाग आना, खुलकर पेशाब न आना, बार-बार पेशाब आने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ मरीजों में स्थिति गंभीर होने पर पेशाब में खून आने जैसी भी समस्या देखी जाती है। किडनी में पथरी होने पर अधिकांश मरीजों के मन में एक सामान्य प्रश्न आता है कि क्या इस कारण किडनी फेल हो सकती है? इस बारे में यहां बेहतर जानकारी दे रहे हैं सनर इंटरनेशनल हॉस्पिटल्स के डॉक्टर सुमित शर्मा।


क्या पथरी के कारण फेल होती है किडनी

एक्सपर्ट के मुताबिक, "किडनी स्टोन कैल्शियम, ऑक्सालेट, यूरिक एसिड आदि से तैयार होता, जो पानी कम पीने या अन्य कारणों से किडनी में जमा होते रहते हैं। इन ठोस कणों को ही पथरी कहा जाता है, जिसके कारण मरीज को पेशाब की नली में दर्द व पेशाब करने में असहजता होती है। इस दर्द से बचने के लिए मरीज कई बार दर्द निवारक दवाओं का सेवन करता है, जो किडनी को ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं।


किडनी स्टोन होने पर रखें ये सावधानी

किडनी स्टोन होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

सही समय पर उचित इलाज कराने के साथ संतुलित जीवन शैली अपनाएं।

किडनी में पथरी के लक्षण दिखें तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


किडनी की नली में रुकावट डालती है पथरी

एक्सपर्ट के मुताबिक, पेशाब की नली में पथरी के कारण जो रुकावट पैदा होती है, उससे किडनी में एक दबाव बनने लगता है। जब यह प्रेशर लगातार बढ़ने लगता है, तो किडनी को नुकसान पहुंचने लगता है। यदि पथरी का इलाज तत्काल नहीं किया जाता है तो हाइड्रोनेफ्रोसिस जैसी समस्या होने की आशंका बढ़ जाती है। गंभीर मामलों में किडनी फेलियर की समस्या भी हो सकती है।

No comments

Powered by Blogger.