महाराणा प्रताप, वीर तेजाजी और कुशवाह समाज कल्याण बोर्ड का गठन, जल्द होगी नियुक्ति


भोपाल,2 जुलाई/मप्र महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड, मप्र वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड और मप्र कुशवाह समाज कल्याण बोर्डका गठन कर दिया है। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग ने तीनों बोर्ड के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। बोर्ड में एक अध्यक्ष एवं चार सदस्य होंगे। अध्यक्ष और सदस्य बनने मंत्रालय पहुंच रहे आवेदन, मुख्यमंत्री ने की थी बोर्ड के गठन की घोषणा।

मप्र महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड क्षत्रीय समाज के हितग्राहियों, मप्र वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड जाट समाज के हितग्राहियों और मप्र कुशवाह समाज कल्याण बोर्ड कुशवाह समाज के हितग्राहियों के कौशल विकास प्रशिक्षण उद्यमिता संवर्धन रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और स्टार्टअप व्यवसाय, उद्यम के लिए ऋण की व्यवस्था से संबंधित विषय में राज्य शासन को समय -समय पर अपनी अनुशंसाएं प्रेषित करेगा।

जल्द ही इन बोर्ड में अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। बोर्ड में अध्यक्ष बनने के लिए मुख्यमंत्री निवास, सचिवालय और मंत्रालय में तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग में पहुुंचे रहे हैं। जल्द ही बोर्ड में अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने की थी सामाजिक सम्मेलनों में घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 22 मई को महाराणा प्रताप और छत्रसाल जयंती समारोह में महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड के गठन की घोषणा की थी। उन्होंने महाराणा प्रताप के वंशज डा. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ को भी बोर्ड में मार्गदर्शक की 

भूमिका में रहने का निवेदन किया था।

इसी तरह मुख्यमंत्री ने 14 मई को जाट सम्मेलन में जाट समाज की भावनाओं का सम्मान करते हुए मध्य प्रदेश में वीर तेजाजी कल्याण बोर्ड के गठन की घोषणा की थी। उन्होंने तेजाजी महाराज के निर्वाण दिवस तेजा दशमी पर भी ऐच्छिक अवकाश की घोषणा की थी।

इसी तरह 14 मई को ही कुशवाहा समाज के सम्मेलन और सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री ने कुशवाह कल्याण बोर्ड के गठन की घोषणा की थी। इस तीनों घाेषणाओं के अनुरूप राज्य सरकार ने इन बोर्डों का गठन कर दिया है।

No comments

Powered by Blogger.