Bhopal News: लोड बढ़ने से बार-बार गुल हो रही है बिजली, पुराने की जगह नए ट्रांसफार्मर लगेंगे




भोपाल । गर्मी का सीजन शुरू होते ही संत हिरदाराम नगर (बैरागढ़) के बाजार एवं आवासीय इलाकों में बार-बार बिजली गुल होने लगी है। दरअसल ग्रीष्मकाल में लोड बढ़ जाता है। यहां पर कई पुराने ट्रांसफार्मर हैं, जो बढ़ा हुआ लोड सहन करने में सक्षम नहीं हैं। बिजली कंपनी ने अब कुछ इलाकों में नए ट्रांसफार्मर लगाने का निर्णय लिया है।


नगर के विस्तार के साथ ही यहां पर बिजली कनेक्शनों की संख्या बढ़ रही है। इस समय संत हिरदाराम नगर में करीब 18 हजार घरेलू कनेक्शन हैं। नई कालोनियों में लोग घरों में एयर कंडीशनर भी लगवा रहे हैं। इससे ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त लोड बढ़ता है, जिससे अचानक बिजली गुल होने की शिकायते आती हैं। इससे निपटने के लिए बिजली कंपनी के बैरागढ़ जोन ने रिफार्म योजना के तहत नए ट्रांसफार्मर लगाने की तैयारी की है। गायत्री कालोनी में ट्रांसफार्मर स्थापित भी कर लिया गया है। इसकी स्थापना से बार-बार बिजली गुल होने की समस्या पर रोक लगेगी। क्षेत्र में कुछ ट्रांसफार्मर तो इतने पुराने हो गए हैं कि उनकी मरम्मत भी आसानी से नहीं हो पाती। गर्मी में आग लगने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।

स्टाफ की कमी से भी है परेशानी

बैरागढ़ जोन में बिजली से संबधित शिकायतों के समाधान के लिए मेंटनेंस अमले की कमी के कारण भी समय पर समाधान नहीं हो पा रहा है। जोन क्षेत्र में केवल चार नियमित कर्मचारी हैं। बिजली कंपनी को अस्थाई कर्मचारियों की सेवाएं लेनी पड़ रही हैं। बिजली कंपनी ने मुख्यालय से कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। कंपनी के प्रबंधक नवनीत श्रीवास्तव ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि यदि घर में एसी या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण लगवाए हैं तो बढ़ा हुआ लोड स्वीकृत करवा लें। ऐसा करने से बिजली कंपनी निकट के ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ा देती है, जिससे बार-बार बिजली गुल नहीं होती। 


No comments

Powered by Blogger.