Byju's Crisis: बायजू को लगा नया झटका, नहीं बेच पाएगी 'आकाश' में अपनी हिस्सेदारी

 

Byju's Crisis: एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. बायजू की पेरेंट कंपनी 'थिंक एंड लर्न' (Think and Learn Pvt Ltd) अब आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी नहीं बेच पाएंगी. कंपनी को यह आदेश इमरजेंसी आर्बिट्रेशन कोर्ट ने दिया है.


 

क्या है पूरा मामला?

थिंक एंड लर्न के ऊपर बिलेनियर डॉक्टर रंजन पाई की कंपनी MEMG फैमिली ऑफिस का कुल 350 करोड़ रुपये का कर्ज है, जिसे कंपनी लौटाने में विफल रही है. ऐसे में MEMG फैमिली ऑफिस ने अपने पैसे प्राप्त करने के लिए मार्च 2024 में मध्यस्थता के प्रोसेस को शुरू कर दिया था.

पीटीआई की खबर के मुताबिक मामले पर एक कानूनी मध्यस्थ ने बायजू की पेरेंट कंपनी 'थिंक एंड लर्न' को आदेश दिया है कि वह MEMG फैमिली ऑफिस के 350 करोड़ रुपये वापस लौटाने के लिए प्रक्रिया को शुरू करें. इसके साथ ही कंपनी को आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी को भी नहीं बेचने को कहा गया है.

बायजू कर रही छंटनी

एक समय पर 22 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन वाली कंपनी बायजू लंबे वक्त से आर्थिक संकट से गुजर रही है. कंपनी अपने कर्मचारियों को पिछले चार महीने से वक्त पर सैलरी देने में असफल रही है. हाल ही कंपनी ने सभी कर्मचारियों के एक लेटर के जरिए मार्च में देर से सैलरी मिलने की जानकारी दी है. इसके साथ ही कंपनी ने हाल ही में 500 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है.

कंपनी के सीईओ की जीरो हो गई नेट वर्थ

कंपनी के सीईओ बायजू रविंद्रन (Byju Raveendran) की भी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2023 में शामिल रहने वाले बायजू रविंद्रन की नेट वर्थ इस साल जीरो आंकी गई है. ऐसे में पिछले एक साल में उनकी नेट वर्थ 17545 करोड़ रुपये (2.1 अरब डॉलर) से शून्य पर पहुंच गई है और वह इस साल की फोर्ब्स की बिलेनियर लिस्ट से बाहर हो गए हैं.

No comments

Powered by Blogger.