Deficiency of Zinc: शरीर में जिंक की कमी से बढ़ेंगी परेशानियां, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान



Health Tips:  शरीर को हेल्दी बनाने के लिए हमें सभी पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में शरीर में सभी पोषक तत्व होने चाहिए। जिंक हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसके जरिए डीएनए का निर्माण, सेल्स का विकास, प्रोटीन का निर्माण होता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसकी कमी शरीर में कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर सकता है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जिंक कमी पर शरीर को क्या परेशानियां होती हैं।


कमजोर इम्युनिटी

जिंक हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसकी कमी होने पर हमारा शरीर रोगों से नहीं लड़ पाता है। व्यक्ति कई तरह के संक्रमणों से बार-बार परेशान होता रहता है। चोट लगने पर घाव भरने पर देरी होती है।

भूख में कमी


शरीर में जब जिंक की कमी होती है, तो भूख नहीं लगती है। आपको अगर भूख नहीं लग रही है, तो जल्द ही इसका समाधान करना चाहिए। जिंक की कमी को पूरा न करने पर वजन घटना शुरू हो जाता है।

बालों का झड़ना

जिंक की कमी की वजह से हमारे बाल कमजोर होना शुरू हो जाते हैं। बालों के पतले होने पर यह टूटना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में जिंक का सेवन कर बालों को स्वस्थ्य बनाया जा सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

शरीर में जिंक की कमी त्वचा से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं। त्वचा रूखी, मुंहासे और एक्जिमा तक की दिक्कत हो सकती है। आप अगर हेल्दी त्वचा चाहते हैं, तो जिंक की कमी को पूरा करें।


No comments

Powered by Blogger.