Bhopal News: नीलबड़ और रातीबड़ में शुरू हुआ सेनेटरी पेड बैंक





Bhopal News: भोपाल। समाजसेवा के क्षेत्र में सक्रिय पूजा सिंह परमार ने नीलबड़ और रातीबड़ में निश्शुल्क सेनेट्री पेड बैंक शुरू किए हैं। महिला दिवस के उपलक्ष्य में दोनों बैंक शुरू किए गए हैं। इससे जरूरतमंद महिलाएं निश्शुल्क पेड ले सकेंगी। साथ ही ऐसी संपन्न महिलाएं पेड बाजार से खरीदकर बैंक में जमा करा सकती हैं।

पहले दिन बैंक से दो दर्जन महिलाओं ने बैंक से निश्शुल्क पैड लिए। समाजसेविका पूजा सिंह परमार ने बताया कि आज भी कई ऐसी महिलाएं हैं, जो मासिक धर्म के समय पेड का उपयोग नहीं कर पाती हैं। विशेषतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली महिलाएं। जब गांव गांव गई, तब पता चला की आज भी शासन प्रशासन ऐसी महिलाओं तक नहीं पहुंचा है। योजनाओं का लाभ पूरी तरह महिलाओं को नहीं मिल पा रहा।है। इसी को देखते हुए नारी स शक्तिकरण के प्रयास अपने स्तर पर शुरू किए हैं। आगामी दिनों में शहर के अन्य क्षेत्रों में भी इस तरह के बैंक खोले जाएंगे।


महिलाओं का सम्मान क‍िया

रातीबड़ के खेड़ापति हनुमान मंदिर के सामने नारी रत्न सम्मान का आयोजन रविवार को रखा गया है। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल होंगी। इसमें जरूरतमंद महिलाओं को नारी स शक्तिकरण संघ की ओर से निश्शुल्क सिलाई मशीन वितरित की जाएंगी। जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।


No comments

Powered by Blogger.