Rahul Gandhi in MP: धार के बदनावर में बोले राहुल गांधी- आप वनवासी नहीं हिंदुस्तान के असली मालिक हैं





Rahul Gandhi in MP: धार। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज मध्य प्रदेश के धार जिले में पहुंची। यहां बदनावर में उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कि कुछ समय पहले मैंने एक वीडियो में देखा कि भाजपा का एक नेता आदिवासी युवा पर पेशाब कर रहा था। आखिर ये कैसी सोच है? ये भाजपा की विचारधारा है। ये सिर्फ आदिवासियों के साथ ही नहीं.. एससी, एसटी और गरीबों के साथ हो रहा है। आप 'वनवासी' नहीं हैं, आप हिंदुस्तान के असली मालिक हैं। इसी बात को समझकर कांग्रेस ने ट्राइबल बिल, पेसा कानून और भूमि अधिग्रहण बिल दिया। आपकी जमीन आपको वापस दी क्योंकि हम आपको 'आदिवासी' मानते हैं।



राहुल गांधी ने बताया जाति जनगणना का गणित.....

जाति जनगणना को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि देश में 50 प्रतिशत पिछड़े, 15 प्रतिशत दलित और 9 प्रतिशत आदिवासी हैं। इसमें अल्पसंख्यक तो जोड़े नहीं हैं। यदि सभी को जोड़ लें तो 90 प्रतिशत होंगे। बजट बनाने वाले 90 ब्यूरोक्रेट्स में तीन ओबीसी, एक आदिवासी और एक दलित हैं। यानी बजट बनता है तो 100 रुपये में से छह रुपये का निर्णय यह लेते हैं। इसके लिए मैं आपको रास्ता बताता हूं और वह है जाति जनगणना।


इसमें दो कदम हैं, पहला गितनी कि कितनी पिछड़े, आदिवासी व दलित हैं और दूसरा कदम है आर्थिक सर्वे। इससे गरीब जनरल कास्ट को पता चल जाएगा कि देश के सिर्फ दो प्रतिशत लोगों के पास ही लाखों करोड़ों रुपये हैं। पिछड़ों को पता चलेगा कि हिंदुस्तान की किसी संस्था में हमारे लोग नहीं है।


यह चंद हजार लोग जीएसटी का लाभ उठा रहे हैं। यह पता चलेगा तो आप अपना हक पाने के लिए खड़े होंगे। यह 21वीं सदी है और किसी के पास कोई डेटा नहीं है। पहले पीएम मोदी कहते थे कि मैं ओबीसी हूं और अब कहते हैं कि दो ही जाति हैं अमीर और गरीब।

कार्यक्रम में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी शामिल हुए। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विकास नहीं चाहते हैं। वो ईडी और सीबीआई से कांग्रेस को कुचलते हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खरगे ने कहा कि भाजपा के नेता जब भी भाषण देते हैं, कांग्रेस के बारे में उल्टा-सीधा बोलते हैं। कुछ दिन पहले शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राहुल गांधी जी और खरगे मिलकर कांग्रेस को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान को सत्ता से क्यों निकाल दिया?

देश में 45 साल में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। महंगाई बढ़ गई है- ये सब मोदी जी के जमाने में हुआ। पीएम मोदी नहीं चाहते कि देश में अमीर और गरीब के बीच की खाई खत्म हो जाए। मोदी जी की मंशा है कि अमीर और अमीर हो जाए, गरीब और गरीब हो जाए।



No comments

Powered by Blogger.