MP Congress News: दिग्विजय सिंह लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ भी ये उम्मीदवार फाइनल



MP Congress Candidate List : मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह लोकसभा चुनाव में फिर ताल ठोकेंगे. सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह राजगढ़ सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं कांग्रेस केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ गुना सीट से वरिष्ठ नेता अरुण यादव को मैदान में उतार सकती है.

सूत्रों ने बताया कि दोनों ही नाम पर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में मुहर लगी है. सूत्रों ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को भी कांग्रेस उम्मीदवार बना सकती है.

मध्य प्रदेश कांग्रेस में जब साल 2020 में बड़ी फूट पड़ी, तब उसकी वजह दिग्विजय सिंह और सिंधिया के बीच राज्यसभा के टिकट को लेकर तल्खी ही वजह बनी थी. सिंधिया कांग्रेस से अलग हो गए और दो साल बाद कमलनाथ की सरकार गिर गई.

राजगढ़ सीट से बीजेपी ने रोडमल नागर को टिकट दिया है. बीजेपी के रोडमल नागर अभी राजगढ़ सीट से सांसद हैं. वो लगातार दो बार से यहां सांसद चुने गए हैं. 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी.

पिछले चुनाव में दिग्विजय सिंह को मिली थी हार

पिछला लोकसभा चुनाव सिंधिया और दिग्विजय दोनों के लिए निराशाजनक रहा था. दिग्विजय को भोपाल सीट पर प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने हराया था. तो वहीं बतौर कांग्रेस उम्मीदवार सिंधिया को गुना सीट पर बीजेपी के केपी यादव ने उनके गढ़ में करारी शिकस्त देकर चौंका दिया था. इस बार केपी यादव का टिकट कट गया है. गुना सीट से बीजेपी ने सिंधिया को उम्मीदवार बनाया है.

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं और गुना इसमें से हाई प्रोफाइल सीट माना जाता है. अरुण यादव, जिन्हें कांग्रेस ने टिकट देने का फैसला लगभग कर लिया है, वो मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं. यादव दिग्गज ओबीसी नेता के तौर पर जाने जाते हैं.

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मध्य प्रदेश में मात्र एक छिंदवाड़ा सीट से संतोष करना पड़ा था. कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ ने जीत दर्ज की थी.


No comments

Powered by Blogger.