India Stock Market: बजट के दिन शेयर बाजार ने निवेशकों को किया निराश, लाल निशान में हुए बंद



 India Stock Market: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया। बजट का असर शेयर बाजार पर नजर आया। दिनभर भारतीय शेयर सूचकांक उतार-चढ़ाव से भरे रहे। वहीं, लाल निशान में बंद हुए।




सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट


गुरुवार को सेंसेक्स 106.81 अंक या 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71,645.30 अंक और निफ्टी 28.25 अंक या 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,697.45 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी सेक्टोरल सूचकांकों में निफ्टी मीडिया, निफ्टी मेटल और निफ्टी रियल्टी में सर्वाधिक गिरावट आई है। वहीं, निफ्टी पीएसयू बैंक 3 प्रतिशत से अधिक की ऊंचाई पर पहुंच गया। बुधवार को सेंसेक्स 612 अंक नीचे गिरकर 71,752 पर बंद हुआ था।


व्यापाक बाजार सूचकांक में सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती समय में हरे रंग में थे। जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा और बजट पेश होने के साथ यह लाल रंग की ओर बढ़ गया। इक्विटी रिसर्च, कोटक सिक्योरिटीज लिमिटेड के प्रमुख श्रीकांत एस चौहान ने कहा कि बेंचमार्क सूचकांकों में सीमाबद्ध गतिविधि देखी गई। निफ्टी 36 अंक नीचे बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 107 अंक नीचे था। दोनों सूचकांकों में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।



बाजार मामूली गिरावट के साथ हुए बंद


रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के एसवीपी-टेक्निकल रिचर्स, अजीत मिश्रा ने कहा कि बजट के दिन मार्केट एक सीमित दायरे में झूलते रहे और मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। शुरुआत में रुख सकारात्मक था। हालांकि पिछले स्विंग हाई के आसपास मुनाफावसूली उभरी है।


पेटीएम के शेयर में गिरावट


रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद पेटीएम के शेयर में 20 प्रतिशत की गिरावट रही। यह 609 रुपये पर बंद हुआ। आरबीआई ने पेटीएम की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर बैन लगा दिया है। इस आदेश के बाद PPBL में क्रेडिट और डिपॉजिट लेनदेन नहीं होगा। वहीं, 29 फरवरी के बाद बैंकिंग सर्विस नहीं दे पाएगा।

No comments

Powered by Blogger.