Rajya Sabha Election: कांग्रेस ने मध्य प्रदेश से अशोक सिंह को राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया



Rajya Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने राज्यसभा उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने ग्वालियर जिले से आने वाले वरिष्ठ नेता अशोक सिंह को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है। अशोक सिंह ग्वालियर लोकसभा सीट से भी कई बार चुनाव लड़ चुके हैं।





ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने अशोक सिंह चार बार उम्मीदवारी कर चुके हैं लेकिन सफलता हाथ नहीं लग सकी थी। 2007 के लोकसभा उपचुनाव मे पहली बार कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरे अशोक सिंह को भाजपा की यशोधरा राजे सिंधिया ने 35 हजार वोट से हराया था।


2009 में दोबारा अशोक सिंह कांग्रेस से उम्मीद्वार बने और यशोधरा राजे से महज 26 हजार वोट से हारे, वहीं 2014 की मोदी लहर में भी अशोक सिंह बीजेपी के नरेंद्र सिंह तोमर से 29 हजार वोट से हार गए थे।


दिग्विजय गुट के कांग्रेस नेता अशोक सिंह के दादा स्व कक्का सिंह डोंगर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे और पिता राजेंद्र सिंह कांग्रेस से विधायक रहे। अशोक सिंह का परिवार कांग्रेसी रहा है और इससे पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार में उन्हें अपेक्स बैंक का अध्यक्ष बनाया गया था, वे कांग्रेस की प्रदेश कमेटी में कोषाध्यक्ष का पद कुछ समय पहले संभाल रहे थे। कांग्रेस नेता अशोक सिंह का होटल व्यवसाय है और कृषि कार्य भी है।

No comments

Powered by Blogger.