Rajyasabha Election 2024: मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए भाजपा के चार और कांग्रेस का एक प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित



Rajyasabha Election 2024: भोपाल। मध्य प्रदेश से राज्यसभा के पांच स्थानों के लिए मंगलवार को निर्विरोध निर्वाचन हो गया। भाजपा के एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर और कांग्रेस के अशोक सिंह को रिटर्निंग आफिसर ने निर्वाचन प्रमाण पत्र दे दिया। वहीं, भाजपा के एक अन्य प्रत्याशी वाल्मीकि धाम उज्जैन के पीठाधीश्वर उमेश नाथ महाराज निर्वाचन प्रमाण पत्र लेने नहीं आ सके। वे बुधवार को इसे प्राप्त करेंगे और फिर निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।



मंगलवार दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लेने की अवधि थी। इसके समाप्त होने के बाद सबसे पहले कांग्रेस के प्रत्याशी अशोक सिंह विधानसभा स्थित रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय पहुंचे। उनके साथ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, उपनेता हेमंत कटारे विधायकों और प्रदेश पदाधिकारियों के साथ उपस्थित थे।




निर्वाचन प्रमाण पत्र लेने के बाद अशोक सिंह ने कहा कि पार्टी ने जो दायित्व उन्हें दिया है, उसे पूरा करने का प्रयास करूंगा। इसके बाद भाजपा के एल मुरुगन, माया नारोलिया, बंशीलाल गुर्जर प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ पहुंचे और प्रमाण पत्र लिया।


तीनों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव सहित अन्य पदाधिकारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।


गौरतलब है भाजपा ने 14 फरवरी को राज्‍यसभा प्रत्‍याशी के नामों की घोषणा की थी। साथ ही इसी दिन कांग्रेस ने भी अशोक सिंह को प्रत्याशी बनाया था। बाद में प्रत्याशियों ने 15 फरवरी को नामांकन दाखिल किया था। वहीं भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों के विरोध में कोई भी प्रत्याशी खड़ा नहीं हुआ है, ऐसे में ये सभी प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए।



भाजपा ने इन्हें बनाया प्रत्याशी


भाजपा प्रत्‍याशी उज्जैन के उमेश नाथ महाराज वाल्मीकि समाज से आते हैं। उन्‍होंने छुआछूत जैसी सामाजिक कुरीतियों की समाप्ति के लिए उन्होंने कार्य किया है। इसी तरह तमिलनाडु के डा. एल मुरुगन केंद्रीय मंत्री हैं, उन्हें पूर्व में भी संगठन ने अवसर दिया। वे बड़े कद के हैं। उन्हें पुन: अवसर दिया गया है। मध्यप्रदेश से एक अन्य प्रत्याशी बंसीलाल गुर्जर का चयन हुआ है, जो मंडी सहित स्थानीय निकायों से जुड़े रहे हैं। वे किसान वर्ग के लिए भी आवाज उठाते रहे हैं। महिला मोर्चा संगठन से जुड़ी रही ओबीसी नेता नर्मदापुरम निवासी माया नरोलिया भी प्रत्याशियों में शामिल हैं।


कांग्रेस की ओर से सिर्फ एक नाम


कांग्रेस ने अशोक सिंह को प्रत्याशी बनाया है। ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने अशोक सिंह चार बार उम्मीदवारी कर चुके हैं लेकिन सफलता हाथ नहीं लग सकी थी। 2007 के लोकसभा उपचुनाव में पहली बार कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरे अशोक सिंह को भाजपा की यशोधरा राजे सिंधिया ने 35 हजार वोट से हराया था।

No comments

Powered by Blogger.