Congress News: कमल नाथ बोले- राज्य सभा की कभी दावेदारी नहीं की, अशोक सिंह का नाम मैंने ही किया प्रस्तावित

 MP Rajya Sabha Election 2024: भोपाल। मध्य प्रदेश से राज्य सभा कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अशोक सिंह जाएंगे। वे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खेमे से हैं पर कमल नाथ की टीम का हिस्सा रहे हैं। पार्टी के प्रत्याशी को लेकर यह अटकलें भी लगाई जा रही थीं कि पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ राज्य सभा जाने के इच्छुक हैं।



इसे उनके सोनिया गांधी से मिलने और फिर विधायकों को भोज देने से बल भी मिला पर उन्होंने इसे अटकलें ही करार दिया और कहा कि मैंने कभी दावेदारी नहीं की। अशोक सिंह का नाम मैंने ही प्रस्तावित किया था। वे स्वयं उन 40 विधायकों में से एक हैं, जो सिंह के प्रस्तावक बने हैं।

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने कमल नाथ के स्थान पर जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष और उमंग सिंघार को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बनाकर संदेश दिया कि अब नए नेतृत्व को आगे किया जाएगा। इसके बाद लंबे समय तक कमल नाथ प्रदेश के बाहर रहे। एक बार आए तो छिंदवाड़ा में तीन-चार दिन रुके और फिर चले गए।

राज्य सभा चुनाव से पहले उन्होंने नौ फरवरी को पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में भेंट की और 13 फरवरी को भोपाल में कांग्रेस विधायकों को रात्रि भोज पर बुलाया। इसे उनके राज्य सभा जाने की तैयारी से जोड़कर देखा गया। दरअसल, 230 सदस्यीय विधानसभा में दलीय स्थिति (भाजपा 163, कांग्रेस 66 और भारत आदिवासी पार्टी 1) के अनुसार कांग्रेस राज्य सभा में एक सदस्य भेजने की स्थिति में है।

इसे देखते हुए प्रदेश कांग्रेस ने सोनिया गांधी को मध्य प्रदेश से राज्य सभा भेजने का प्रस्ताव दिया था लेकिन पार्टी ने उन्हें राजस्थान से राज्य सभा भेजने का निर्णय लिया। प्रदेश से अशोक सिंह का नाम घोषित किया गया। उनके प्रस्ताव कमल नाथ भी बने। जब उनके राज्य सभा की दावेदारी को लेकर पूछा गया तो कहा कि मेरा कभी राज्य सभा जाने की कोई इरादा नहीं था। कोई दावेदारी नहीं की। अशोक सिंह का नाम भी मैंने ही प्रस्तावित किया।


पांच दिवसीय छिंदवाड़ा दौरे पर कमल नाथ

कमल नाथ पांच दिवसीय छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र के दौरे पर हैं। वे अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में जाकर कार्यक्रम कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि यहां से उनके पुत्र नकुल नाथ सांसद हैं और पिछले दिनों वे आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा कमल नाथ की उपस्थिति में कर चुके हैं।

No comments

Powered by Blogger.