Health Tips: पार्टनर इन बातों का रखें खास ध्यान, जीवन में कभी नहीं होगी लड़ाई



हर रिश्ते में एक दूसरे से एक्सपेकटेशन रखना स्वाभाविक है लेकिन एक ऐसी बात जो रिश्ते को बिगाड़ सकती है, एक दूसरे से अवास्तविक एक्सपेकटेशन रखना है. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के साथ इन एक्सपेकटेशन को शेयर करें और यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यह जानें कि आपके साथी क्या आपकी उम्मीदों को पूरा कर सकते हैं या नहीं. अक्सर लोग अपनी उम्मीदों की पूरा नहीं होने पर बहुत दुखी हो जाते हैं. कई लोग अपने साथी को दोषी ठहराते हैं जब उनकी उम्मीदें पूरी नहीं होतीं और उनके साथ झगड़ा शुरू करते हैं. इससे आपका रिश्ता बिगड़ने लगता है और रिश्ते में दूरी बढ़ती है. आज हम आपको उन कुछ ऐसी अवास्तविक एक्सपेकटेशन के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने साथी से गलती से भी नहीं करनी चाहिए.



सिर्फ आपको ही दें समय


रिश्तों में सबसे बड़ी गलती यह है कि अधिकांश लोग सोचते हैं कि साथी को हमारे साथ सभी समय बिताना चाहिए. हालांकि, यह आपके एक अपेक्षा को छोड़ देगा. इस स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि आपके साथी के अलावा भी एक ग्रुप हो. इससे रिश्ते में संतुलन बना रहता है.


समझदारी से बातों को समझे


यह एक भ्रम है कि हमें उस व्यक्ति के साथ रहना चाहिए जो हमारे बिल्कुल समान है. एक रिश्ते में साथीयों के बीच कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर असहमति हो सकती है और दो विभिन्न व्यक्तियों की अपनी अलग दृष्टिकोण होती है. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने विचार को दूसरे व्यक्ति पर थोपने की बजाय समझदारी से समझे. इससे आपके रिश्ते पर कोई बुरा असर नहीं होगा.


अधिक महत्वपूर्ण कई और चीजें


रिश्तों में लोग अक्सर उसे अपनी प्राथमिकता देने की उम्मीद करते हैं. हालांकि, रिश्ता किसी के जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा है. लेकिन कभी-कभी किसी व्यक्ति के लिए रिश्तों से भी अधिक महत्वपूर्ण कई और चीजें होती हैं.


स्पष्ट रूप से बातचीत करें


अपने साथी से अपनी बात कहने के बिना ही उससे यह उम्मीद करना कि वह आपकी चाहत आवश्यकता और आप क्यों गुस्से या उदास हैं वो समझे. तो अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी से स्पष्ट रूप से बातचीत करें.


झगड़े के बाद भी साथ रहें


एक सही रिश्ता वह नहीं है जहां साथीयों के बीच झगड़े नहीं होता हैं बल्कि, एक सही रिश्ता वह है जिसमें साथीयों को पता है कि झगड़े के बाद एक-दूसरे को मनाना कैसे है और साथ में आगे बढ़ना है. 

No comments

Powered by Blogger.