Amrit Bharat Station Yojana: इंदौर-उज्जैन सहित MP के 9 रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्‍प, पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास



Amrit Bharat Station Yojana: अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत इंदौर, उज्जैन समेत मध्य प्रदेश के नौ रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 फरवरी को वर्चुअली करेंगे। इसमें सीहोर, शाजापुर, नागदा, खाचरोद, नीमच, मंदसौर और मक्सी रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं। वहीं, रतलाम और उज्जैन में रेल अंडर ब्रिज का शिलान्यास किया जाएगा। रतलाम परिक्षेत्र के एक अंडर ब्रिज का लोकार्पण भी होगा। मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।




इन कार्यों का भी होगा उद्घाटन-शिलान्यास


मध्य प्रदेश में रेलवे के बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए 77 हजार 800 करोड़ रुपये की परियोजनाएं चल रही है। वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट में प्रदेश के लिए 15 हजार 143 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है। प्रधानमंत्री 26 फरवरी को देशभर के 551 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और 1,585 रेलवे फ्लाईओवर, अंडर ब्रिज के कामों का शिलान्यास, उद्घाटन करेंगे। प्रदेश के कुल 80 रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना में सम्मिलित किए गए हैं। इनका शिलान्यास भी होगा।


उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने आवागमन में होने वाली असुविधा को देखते हुए 105 रेलवे ओवर ब्रिज बनाने का निर्णय लिया है। कई स्थानों पर रेलवे के अधिकारियों के साथ सर्वे भी हो चुका है और निविदा भी आमंत्रित कर ली गई हैं।


No comments

Powered by Blogger.