Rajya Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह जीते



Rajya Sabha Elections 2024 In MP: राज्यसभा चुनाव में मध्य प्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह ने जीते दर्ज की है. वहीं उनकी जीत पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी बधाई दी है. कमलनाथ ने अपने सोशल मीडिया के एक्स अकाउंट पर लिखा, "मध्य प्रदेश से राज्य सभा सदस्य निर्वाचित होने पर कांग्रेस के संघर्षशील निष्ठावान साथी अशोक सिंह को हार्दिक बधाई." 



गौरतलब हो कि ऊपरी सदन में हाल ही में 15 राज्यों के 56 सदस्यों का कार्यकाल खत्म होने के बाद ये सीटें खाली हो गई थी. इस दौरान मध्य प्रदेश की भी पांच राज्यसभा सीटें खाली थी. राज्यसभा चुनाव में इस बार मध्य प्रदेश से कांग्रेस ने अशोक सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था. वह इससे पहले तीन बार ग्वालियर सीट से लोकसभा का चुनाव हार चुके हैं. अशोक सिंह को राज्यसभा की टिकट दिए जाने के बाद सियासी गलियारों में कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थी. अशोक सिंह को मध्य प्रदेश से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुना गया.



ग्वालियर-चंबल में कांग्रेस को मिला बड़ा चेहरा


अशोक सिंह के राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने पर इस आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है. अशोक सिंह को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का धुर विरोधी माना जाता है. ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी का दामन थामने के बाद प्रदेश में ग्वालियर-चंबल में कोई बड़ा चेहरा नहीं था. अशोक सिंह की इस क्षेत्र में पकड़ मजबूत मानी जाती है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि अशोक सिंह लोकसभा चुनाव में सिंधिया के किले में सेंध लगा सकते हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस के 66 विधायक हैं, ऐसे में कांग्रेस विधायकों की संख्या को देखते हुए अशोक सिंह का राज्यसभा पहुंचना तय था.


इन सदस्यों का कार्यकाल हुआ था खत्म


बीजेपी ने मध्य प्रदेश में राज्यसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारे उतारे थे. इनमें डॉ एल मुरुगन, माया नारोलिया, उमेश नाथ महाराज और बंसीलाल गुर्जर को टिकट दिया है. मध्य प्रदेश में कोटे से बीजेपी के कविता पाटीदार, एल मुरुगन, अशोक सोनी और अजय प्रताप सिंह का कार्यकाल राज्यसभा में पूरा हो गया था, इसी तरह से कांग्रेस कोटे से राजमणि पटेल का कार्यकाल पूरा हुआ था. बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों में से सिर्फ एल. मुरुगन को दोबारा राज्यसभा का टिकट मिला है. 

No comments

Powered by Blogger.