Japan Earthquake: भूकंप से जापान के हाल बेहद खराब, मलबों में अपनों को ढूंढ रहे लोग, 200 से ज्यादा अभी भी लापता



 Japan Earthquake: पांच दिन पहले जापान में आए भीषण भूकंप के कारण मृतकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. ताजा जानकारी के अनुसार, विनाशकारी भूकंप के बाद मरने वालों की संख्या 126 हो गई है. राहत और बचावकर्मी अब भी मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं.



अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग आठ वर्षों में जापान ने सबसे घातक भूकंप का सामना किया, जिससे देश के कई हिस्सों में स्थिति बेहद खराब है. बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो अपनों को मलबों में खोजने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि 200 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं.  जापान के पश्चिमी तट पर नए साल के दिन 7.6 तीव्रता के भूकंप ने बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया.


31 हजार से अधिक लोग आश्रय स्थलों में रहने को मजबूत 


रिपोर्ट के अनुसार, वाजिमा शहर में सबसे अधिक 59 मौतें दर्ज की गईं, उसके बाद सुजु में 23 मौतें हुईं हैं. इस आपदा के परिणामस्वरूप 500 से अधिक लोग घायल हुए, जिनमें से कम से कम 27 गंभीर हैं. खराब मौसम के कारण हजारों बचाव कर्मियों का काम बाधित हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, इशिकावा क्षेत्र में लगभग 23,800 घरों में बिजली गुल है और 66,400 से अधिक घरों में पानी नहीं आ रहा है. 357 सरकारी आश्रय स्थलों में 31,400 से अधिक लोग रह रहे हैं.



दहशत में लोग 

एफपी समाचार एजेंसी से बातचीत में वाजिमा निवासी हिरोयुकी हमातानी ने बताया ,'मैं नए साल के दिन आराम कर रहा था जब भूकंप आया. मेरे सभी रिश्तेदार साथ थे और हम मौज-मस्ती कर रहे थे. लेकिन एक झटके में सब बदल गया. घर खड़ा है लेकिन अब यह रहने लायक नहीं है. भविष्य के बारे में सोचने के लिए मेरे दिमाग में जगह नहीं है.' पिछले सप्ताह आए भूकंप से मरने वालों की संख्या 2016 के बाद से सबसे अधिक है.  2016 में दक्षिण-पश्चिमी जापान के कुमामोटो में आए भूकंप में 276 लोग मारे गए थे. 

No comments

Powered by Blogger.