MP Weather News: कड़ाके की ठंड की चपेट में मध्य प्रदेश, कई इलाकों में छाए बादल, कोहरे के साथ बूंदाबांदी भी



भोपाल। नए साल के पहले सप्ताह में प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। ठिठुरन धीरे- धीरे जोर पकड़ रही है। पिछले दो दिनों से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में आसमान पर बादल छाए हुए हैं। कई शहरों में पड़े मावठे ने वातावरण में ठंडक घोल दी है। बादलों के चलते जहां रात का तापमान ऊंचा बना हुआ है, वहीं दिन में धूप न निकलने और बूंदाबांदी के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में मौसम बिगड़ा रहने का अनुमान व्यक्त किया है।




इन जिलों में वर्षा


मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में प्रदेश के शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, भोपाल, रायसेन, शाजापुर, देवास इंदौर, बड़वानी, खरगौन, खंडवा, हरदा, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना सतना और रीवा में हल्की वर्षा/बूंदाबांदी हुई।



रात का तापमान बढ़ा


बादल छाए रहने के चलते रात के तापमान में बढ़त हुई है। पिछले 24 घंटो में बैतूल में 1.5 डिग्री बढ़त के साथ न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। भोपाल में तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। दतिया में 11 डिग्री रहकर सामान्य से पांच डिग्री अधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। बादल और बूंदाबांदी के बीच अब अधिकतम तापमान में कमी आने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात है, जिससे नमी आ रही है। वातावरण में नमी अधिक होने से अधिकतर शहरों में कोहरा छा रहा है। जिसके शुक्रवार को भी कोहरा छाने का अनुमान है। इसके साथ तापमान में गिरावट का क्रम जारी रहेगा।


इन इलाकों में छाया कोहरा


मौसम विभाग के अनुसार भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां,ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, सागर, छतरपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, दमोह, पन्ना और सतना में घना कोहरा छाया रहा। इसके अतिरिक्त उज्जैन, आगर, राजगढ़, देवास, शाजापुर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, दक्षिणी खरगौन, रायसेन, भोपाल, विदिशा, नरसिंहपुर, शहडोल, अनूपपुर, में रीवा और सीधी में भी कोहरा रहा।

No comments

Powered by Blogger.