International News: अमेरिका में शक्तिशाली तूफान ने बरपाया कहर, 2,000 से अधिक उड़ानें रद्द, हजारों लोग एयरपोर्ट पर फंसे



International News: अमेरिका में शक्तिशाली तूफान ने जमकर कहर बरपाया है. तूफ़ान के कारण जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है. तूफान की वजह से मिडवेस्ट और साउथ में सैकड़ों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. ऐसे में हजारों लोग हवाई अड्डों पर फंसे हुए हैं. सीएनएन ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में भीषण तूफ़ान के बारे में जानकारी दी. 



फ्लाइट ट्रैकिंग की एक वेबसाइट (FlightAware.com) के आंकड़ों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि तूफान के कारण अब तक 2400 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई है और 2000 से ज्यादा रद्द कर दी गई हैं. शिकागो के ओ'हारे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली 36 प्रतिशत उड़ानों में से लगभग 40 प्रतिशत उड़ानें रद्द कर दी गईं हैं. वहीं, शिकागो मिडवे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जाने वाली और आने वाली दोनों उड़ानों में से लगभग 60% रद्द कर दी गईं हैं.


इस वजह से भी रद्द हुई उड़ानें 


रिपोर्ट के अनुसार, अन्य प्रभावित हवाई अड्डों में डेनवर इंटरनेशनल और मिल्वौकी मिशेल इंटरनेशनल शामिल हैं. सीएनएन के अनुसार,  737 मैक्स 9 विमानों की ग्राउंडिंग के कारण उड़ानों के रद्द होने की संख्या बढ़ी है. संघीय उड्डयन प्रशासन द्वारा अनिवार्य ग्राउंडिंग के कारण इस सप्ताह प्रत्येक दिन 200 से अधिक यूनाइटेड और अलास्का एयरलाइंस की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. 



लाखों लोग अंधेरे में रहने को मजबूर 


हालांकि एफएए और बोइंग अभी भी एक निरीक्षण प्रोटोकॉल पर समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं, जो उन विमानों को उड़ान फिर से शुरू करने की अनुमति देगा. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश उड़ानें रद्द शीतकालीन तूफान के कारण हुआ है. इसके अलावा, तूफ़ान का असर क्षेत्र में बिजली आपूर्ति पर भी पड़ा है. बर्फीले तूफान के कारण बिजली कटौती बढ़ गई है.


रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार सुबह तक ग्रेट लेक्स और साउथ में लगभग 250,000 घरों और व्यवसाय स्‍थलों में बिजली नहीं है. ऐसे में लाखों लोग अंधेरे में हैं. शिकागो के ओ'हेयर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 55 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही हैं.

No comments

Powered by Blogger.