Health Tips: सर्दी के मौसम में सूखे मेवे का सेवन करना है बहुत लाभकारी, शरीर रहता है स्वस्थ



Health Tips: यह बदलता मौसम है और ऐसे में सेहत का बहुत ध्यान रखना होता है। सर्दी के तेवर तीखे होने पर सेहत का ध्यान रखना और भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में सूखे मेवे का सेवन बहुत लाभकारी साबित होता है।



आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. मुनिरा हुसैन के अनुसार, सर्दी में सूखे मेवे का सेवन बहुत लाभकारी होता है। सूखे मेवों में ऊर्जा मान सबसे ज्यादा होता है। सर्दी के प्रकोप से शरीर को बचाने के लिए जितनी ऊर्जा का दोहन होता है, वह सूखे मेवों के सेवन से हमें मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है। इसके अलावा इस मौसम में चयपचय भी बेहतर होता है। इसलिए सूखे मेवे को सहजता से पचाया जा सकता है।



सर्दी से लड़ने की क्षमता पैदा करता है


सर्दी के दिनों में गर्म कपड़े इसलिए पहने जाते हैं कि शरीर को बाहरी ठंडक से लड़ने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़े। इसलिए सूखे मेवे भी खाए जाते हैं ताकि शरीर सर्दी से लड़ने के लिए जिस ऊर्जा का क्षय करता है उसकी भरपाई होती रहे और हम स्वस्थ रहें।



किसे कितना सेवन करना चाहिए


बात अगर सूखे मेवों के सेवन की करें तो एक वयस्क महिला-पुरुष एक दिन में अधिकतम 30 ग्राम सूखे मेवे खा सकता है। बच्चे और गर्भवती या वे लोग जो शारीरिक श्रम ज्यादा करते हैं, वे जरूर अपेक्षाकृत अधिक मात्रा में सूखे मेवे खा सकते हैं। इससे पोषकीय लाभ मिलेगा। ज्यादा मात्रा में सूखे मेवे भी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यदि इससे कम मात्रा में खाते हैं तो ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा।


इनका करें सेवन


इस मौसम में तिल, मूंगफली, अखरोट, बादाम, खजूर, अंजीर, सूखे आलू बुखारे, मुनक्का, खुबानी, क्रेन बैरी, ब्ल्यू बैरी खाना बहुत लाभकारी होता है। काजू का सेवन कम ही करें। मखाने जरूर खा सकते हैं। बेर भी खाना फायदेमंद है। इनमें भी कई पोषकतत्व पाए जाते है। इनमें ऊर्जा और वसा दोनों ही संतुलित मात्रा में आपको मिलेंगे।


सूखे मेवों के सेवन से ये पोषक तत्व मिलेंगे


सूखे मेवों से आपको कैल्शियम, मैग्नेशियम, जिंक, कापर, सिलेनियम, पोटेशियम आदि पोषक तत्व मिलेंगे। इसके अलावा ये विटामिन ए, ई और बी, ओमेगा 3 के भी अच्छे स्रोत हैं।

No comments

Powered by Blogger.