Chhindwara News: एथेनाल कंपनियों को भाया कार्न सिटी का मक्का, रेट बढ़ने से किसानों के चेहरे पर आई रौनक



Chhindwara News: छिंदवाड़ा। मक्के की बंपर पैदावार के बाद भी सीजन में कम रेट मिलने से कार्न सिटी छिंदवाड़ा के किसानों के चेहरे मुरझा गए थे, लेकिन अब फिर रौनक लौट आई है। ऐसा एथेनाल बनाने वाली बालाघाट व गुरुग्राम की कंपनियों द्वारा यहां के मक्के की खरीदी के लिए आगे आने के कारण हुआ है। मक्के की पूछ-परख बढ़ गई है और दाम 2265 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गए हैं।



अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष प्रतीक शुक्ला ने बताया कि जिले में इस साल आठ लाख क्विंटल मक्के की पैदावार हुई है। एथेनाल कंपनियों के अलावा शहर में स्टार्च फैक्ट्रियां भी मक्का खरीद रही हैं। दिसंबर तक मक्का की पूछ परख कम हो चुकी थी, लेकिन जनवरी से उसके दाम में काफी इजाफा हो गया।



दो जनवरी को कृषि उपज मंडी में जिस मक्का के अधिकतम दाम 2123 रुपये प्रति क्विंटल थे, अब वही मक्का 142 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 2265 रुपये तक बिक रहा है। छिंदवाड़ा शहर में भी स्टार्च फैक्ट्रियों ने सीधे किसानों से मक्का लेना शुरू कर दिया है।


उल्लेखनीय है कि छिंदवाड़ा जिले को कार्न सिटी का तमगा हासिल है। मक्का का बंपर उत्पादन होने के कारण छिंदवाड़ा में साल 2018 और 2019 में कार्न फेस्टिवल का आयोजन किया गया था, जिसमें देश और विदेश से कृषि वैज्ञानिकों के अलावा कई बड़ी हस्तियों ने शिरकत की। इस वर्ष मक्के का रकबा 2.50 लाख हेक्टेयर रहा।

No comments

Powered by Blogger.