Suryoday Yojana Impact: बाजार डूबा मगर अक्षय ऊर्जा कंपनियों के शेयरों का हुआ सूर्योदय, पीएम मोदी के ऐलान का असर




सूर्योदय योजना



Renewable Energy Stocks: भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को निवेशकों के लिए अमंगल हुआ. मुनाफावसूली के चलते शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. बीएसई (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 1053 अंकों की गिरावट के साथ 70,370 प्वॉइंट और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 333 अंक गिरकर 21,238 प्वॉइंट पर बंद हुआ. बाजार के मार्केट कैप में 8 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, इस बुरे दिन में भी अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) कंपनियों के शेयरों में अच्छी-खासी तेजी देखी गई. इसका श्रेय सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा घोषित सूर्योदय योजना को दिया जा रहा है. 


प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद हुए ऐलान का असर दिखा 


सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला (Ramlalla) की प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सूर्योदय योजना का ऐलान किया था. इस घोषणा का उत्साह मंगलवार को शेयर मार्केट में भी देखा गया. भारी गिरावट के बावजूद अक्षय ऊर्जा कंपनियों के शेयर ऊपर चढ़ते दिखे. टाटा पावर (Tata Power) और इरेडा (IREDA) बाजार के टॉप गेनर्स की लिस्ट में शामिल हो गए. इनके शेयर करीब 5 फीसदी ऊपर चढ़े. कुल मिलाकर अक्षय ऊर्जा कंपनियों के शेयर 18 फीसदी तक ऊपर गए हैं. 


इन कंपनियों को हुआ जबरदस्त फायदा 


मंगलवार को सबसे ज्यादा बढ़त हासिल करने वाली अक्षय ऊर्जा कंपनियों में बोरोसिल रेन्यूएबल्स (Borosil Renewables) टॉप गेनर रही. कंपनी के स्टॉक लगभग 19 फीसदी बढ़कर अपने 52 हफ्तों के सर्वोच्च स्तर को छू गए. दूसरे नंबर पर टाटा पावर रही. कंपनी के शेयर लगभग 6 फीसदी ऊपर गए. इसके अलावा इरेडा, स्टर्लिंग एंड विल्सन, वारी रेन्यूएबल्स, सुराना सोलर और जेनसोल इंजीनियरिंग भी लगभग 5 फीसदी ऊपर गए. इन सभी कंपनियों ने अपने 52 हफ्ते का सर्वोच्च स्तर छुआ.


प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की वजह से आई बढ़त 


सेक्टर में यह बढ़त प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की वजह से देखी जा रही है. इससे सोलर पैनल की डिमांड में काफी तेजी आएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार शाम ट्वीट किया था कि अयोध्या के भव्य राम मंदिर निर्माण के बाद मैं एक करोड़ निम्न एवं माध्यम वर्गीय परिवारों की छतों पर सोलर पैनल देखना चाहता हूं. अयोध्या से लौटकर उन्होंने पहला निर्णय यही लिया था.

No comments

Powered by Blogger.