Ambani Vs Adani: फिर गौतम अडानी से आगे निकले मुकेश अंबानी, अब इतनी हो गई दोनों टॉप अमीरों की दौलत



Business News: भारत और एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है, इसे लेकर पिछले एक-डेढ़ साल में कई बार बदलाव देखने को मिले हैं. भारत के दो शीर्ष अमीर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच नंबर वन पोजिशन को लेकर कांटे की टक्कर चल रही है. हाल ही में गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने में कामयाब हुए थे, लेकिन कुछ ही दिनों के भीतर मुकेश अंबानी फिर से नंबर वन बन गए हैं.



मुकेश अंबानी की मौजूदा नेटवर्थ


ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अभी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. सोमवार 8 जनवरी की सुबह इंडेक्स पर मुकेश अंबानी की टोटल नेटवर्थ 97.5 बिलियन डॉलर थी. पिछले 24 घंटे में अंबानी की नेटवर्थ में 536 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही मुकेश अंबानी फिर से भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. वहीं वैश्विक स्तर पर वह अभी 12वें पायदान पर हैं.


इतनी कम हुई गौतम अडानी की दौलत


अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी को बीते 24 घंटे में नुकसान हुआ है. इस दौरान अडानी की नेटवर्थ में 3.09 बिलियन डॉलर की बड़ी गिरावट आई है. अब गौतम अडानी की नेटवर्थ कम होकर 94.5 बिलियन डॉलर पर आ गई है. इस दौलत के साथ अडानी अब भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया भर में उनका स्थान 14वां है.


फोर्ब्स की रियलटाइम लिस्ट का हिसाब

फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर्स लिस्ट के हिसाब से भी मुकेश अंबानी अभी गौतम अडानी से आगे हैं. इस लिस्ट के हिसाब से मुकेश अंबानी की मौजूदा नेटवर्थ 100.9 बिलियन डॉलर है और वह दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वहीं गौतम अडानी फोर्ब्स की लिस्ट में 78.2 बिलियन डॉलर की टोटल नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 16वें स्थान पर हैं.



इस शिखर तक पहुंच गए थे अडानी


गौतम अडानी ने अडानी समूह के शेयरों में शानदार रैली के दम पर पहली बार 2022 के अंतिम महीनों में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा था. साल 2023 की शुरुआत उन्होंने भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में की थी. उस समय उनकी दौलत 120 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई थी और वह दुनिया के टॉप-3 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए थे.


हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने किया नुकसान


हालांकि उसके बाद जनवरी 2023 में आई हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट ने अडानी का बड़ा नुकसान किया था. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह के सभी शेयरों में भारी गिरावट आई थी. उसके चलते गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप-30 से भी बाहर हो गए थे. पिछले कुछ महीनों के दौरान अडानी समूह के शेयरों में फिर से तेजी लौट आई है, जिससे गौतम अडानी को दौलत बढ़ाने में मदद मिली है.

No comments

Powered by Blogger.