Airport Food: 600 रुपये के डोसा के बाद अब 500 रुपये के राजमा चावल



 Airport Food: एयरपोर्ट और विमान के अंदर विभिन्न सुविधाओं के शुल्क को लेकर लगातार बहस छिड़ी रहती है. लोग खाने-पीने की साधारण वस्तुओं के असाधारण रेट का मुद्दा बार-बार उठाते रहते हैं. इसे लेकर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार रोचक चर्चाएं होती रहती हैं. हाल ही में एक व्यक्ति ने मुंबई एयरपोर्ट पर 600 रुपये का डोसा खाकर सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया था. इस बार नागपुर के एक व्यक्ति ने 500 रुपये के राजमा चावल को निशाने पर लिया और इसे दिनदहाड़े डकैती का नाम दे दिया. 



एयरपोर्ट पर दिनदहाड़े होने वाली डकैती का दिया दर्जा 


दरअसल नागपुर के संजय अरोड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (Twitter) पर भारतीय एयरपोर्ट्स पर खाने-पीने की चीजों के महंगे दामों का मुद्दा उठाया. उन्होंने शनिवार को लिखा कि राजमा चावल और कोक का कॉम्बो 500 रुपये में मिल रहा है. मुझे आज तक समझ नहीं आया कि एयरपोर्ट पर हमारी जेब इस तरह से क्यों काटी जाती है. क्या यह दिनदहाड़े डकैती नहीं है. यदि कोई हवाई यात्रा कर रहा है तो उसे लूटा नहीं जाना चाहिए.



सोशल मीडिया पर उसके समर्थन और विरोध में होने लगे ट्वीट


इसके बाद सोशल मीडिया पर उसके समर्थन और विरोध में ट्वीट होने लगे. लोगों ने इन महंगी कीमतों का ठीकरा एयरपोर्ट के ऊंचे रेंट पर फोड़ दिया. इसीलिए फूड बिल में ढेर सारे छुपे हुए चार्ज जुड़े रहते हैं. एक व्यक्ति ने लिखा कि मैं एक एयरपोर्ट रिटेलिंग कंपनी का हिस्सा रहा हूं. डेवलपर को मिनिमम गारंटी या रेवेन्यू का 26 फीसदी हिस्सा चाहिए होता है. इसलिए आप एयरपोर्ट पर मैन्यूफैक्चर, डिस्ट्रीब्यूटर, डीलर, रिटेलर, एयरपोर्ट डेवलपर और टैक्स को मिलाकर भुगतान करते हैं. 



घर से खाना पैक कर के लाना चाहिए 


एक यूजर ने लिख दिया कि महंगे चार्ज से बचने के लिए इस शख्स को अपना खाना घर से पैक करके लाना चाहिए. किसी ने लिखा कि एयरपोर्ट बनाने में बहुत खर्च होता है. एयरपोर्ट पर जगह लेने में बहुत किराया जाता है. कर्मचारियों की वेतन के अलावा सुरक्षा का खर्च भी होता है. इसलिए यहां खाने-पीने की कीमत ज्यादा होती है. यह अंतर ठीक वैसा ही है जैसे 5 स्टार होटल और सड़क किनारे की दुकान में कॉफी पीना. 


250 रुपये की चाय और महंगी शराब का मुद्दा भी उछला 


किसी यूजर ने 250 रुपये की चाय और किसी ने शराब की महंगी कीमतों का मुद्दा उठाया. पिछले ही हफ्ते एक व्यक्ति ने इंस्टाग्राम पर 600 रुपये के मसाला डोसा और छाछ कॉम्बो का मसला उठाया था.

No comments

Powered by Blogger.