Nestle Stock Split: आज से सस्ता हो रहा है भारत का छठा सबसे महंगा शेयर, अब रिटेलर भी आराम से करेंगे इन्वेस्ट



Nestle Stock Split: भारत के सबसे महंगे शेयरों में एक नेस्ले इंडिया का भाव आज से सस्ता हो रहा है. अब रिटेल इन्वेस्टर भी बड़े आराम से इस शेयर में इन्वेस्ट कर पाएंगे. कंपनी ने हाल ही में अपने स्टॉक को स्प्लिट करने का ऐलान किया था. नेस्ले के स्टॉक स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट 5 जनवरी 2024 तय की गई थी.



27 हजार से महंगा है एक शेयर


अभी नेस्ले इंडिया के एक शेयर का भाव 27,116.40 रुपये है. स्प्लिट रिकॉर्ड डेट से एक दिन पहले यानी 4 जनवरी गुरुवार को नेस्ले इंडिया का शेयर एनएसई पर 1.81 फीसदी उछलकर 52-सप्ताह के अपने नए उच्च स्तर पर पहुंच गया. एक शेयर के भाव के लिहाज से देखें तो अभी तक नेस्ले इंडिया भारत का छठा सबसे महंगा शेयर था. नेस्ले इंडिया से महंगे शेयर सिर्फ एमआरएफ लिमिटेड, पेज इंडस्ट्रीज, हनीवेल ऑटोमेशन, 3एम इंडिया और श्री सीमेंट के हैं.


ऐलान के बाद लगातार चढ़े भाव


एफएमसीजी सेगमेंट की दिग्गज कंपनी नेस्ले इंडिया ने 19 दिसंबर को स्टॉक स्प्लिट का ऐलान किया था. उस दिन शेयर 5 फीसदी से ज्यादा उछलकर 25,700 रुपये के पार निकल गया था. उसके बाद से नेस्ले इंडिया के भाव में लगातार तेजी देखी जा रही थी. कंपनी के बोर्ड ने उससे पहले अक्टूबर में शेयर को स्प्लिट करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. यह नेस्ले इंडिया के शेयरों का पहला स्प्लिट है.


1 के बदले मिलेंगे 10 शेयर


नेस्ले इंडिया का शेयर 1:10 के अनुपात में स्प्लिट हो रहा है. इसका मतलब हुआ कि रिकॉर्ड डेट तक जिन शेयरहोल्डर्स के पास नेस्ले इंडिया के एक शेयर होंगे, उनके पास अब 10 शेयर हो जाएंगे. इससे नेस्ले इंडिया के इश्यूड और आउटस्टैंडिंग शेयरों की संख्या बढ़ जाएगी. यह अंतत: लिक्विडिटी को बढ़ाने में मददगार साबित होगा. हालांकि इससे कंपनी के एमकैप या शेयरों की टोटल वैल्यू पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.



भारत में नहीं है फ्रैक्शनल शेयर की व्यवस्था


भारतीय शेयर बाजार में अभी किसी भी स्टॉक में इन्वेस्ट करने पर कम से कम एक शेयर खरीदना पड़ता है. भारतीय बाजार में अभी अमेरिकी बाजार की तरह फ्रैक्शनल शेयर की खरीद-परोख्त नहीं होती है. इस कारण भारतीय बाजार के महंगे शेयर रिटेल निवेशकों की पहुंच से दूर हो जाते हैं. उदाहरण के लिए- नेस्ले इंडिया का एक शेयर अभी 27 हजार रुपये से ज्यादा का है. भारत का सबसे महंगा शेयर एमआरएफ तो करीब 1.30 लाख रुपये का है. ऐसे में खुदरा निवेशक इन शेयरों से दूर हो जाते हैं. नेस्ले इंडिया को स्टॉक स्प्लिट के बाद ज्यादा रिटेल पार्टिसिपेशन का फायदा मिलेगा.

No comments

Powered by Blogger.