Ayodhya News: आज से शुरू अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत की दौड़, हफ्ते में 6 दिन होगा परिचालन



Ayodhya News: अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन से पहले तैयारियां जोरों पर हैं. अभी से करीब 3 सप्ताह के बाद मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर से अयोध्या का स्थान देश के टूरिज्म मैप पर विशिष्ट हो जाएगा. इसे ध्यान में रखते हुए आवागमन की सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है. इस सिलसिले में अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का कमर्शियल ऑपरेशन आज गुरुवार से शुरू हो रहा है.



बुधवार को छोड़ सब दिन परिचालन


अयोध्या धाम जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत एक्सप्रेस को अप व डाउन के लिए क्रमश: 22425 और 22426 ट्रेन नंबर असाइन किया गया है. यह ट्रेन हर सप्ताह में 6 दिन अयोध्या और दिल्ली के बीच दौड़ लगाएगी. नॉदर्न रेलवे- लखनऊ डिवीजन के अनुसार, यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन आनंद विहार टर्मिनल से सुबह के 6 बजकर 10 मिनट पर खुलेगी और दोपहर के 2 बजकर 30 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. इस ट्रेन का परिचालन सिर्फ बुधवार को नहीं होगा.


करीब 8 घंटे में पूरा होगा सफर


इस तरह ट्रेन को दिल्ली से अयोध्या की दूरी तय करने में 8 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा. रास्ते में ट्रेन कानपुर सेंट्रल और लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. दोनों स्टेशनों पर ट्रेन का हाल्ट 5-5 मिनट के लिए होगा. यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल 11 बजे पहुंवेगी, जबकि चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचने का समय 12 बजकर 25 मिनट है.


वापसी की ट्रेन का समय


वापसी की ट्रेन अयोध्या धाम जंक्शन से शाम के 3 बजकर 20 मिनट पर खुलेगी. यह ट्रेन रात के 11 बजकर 40 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी. इस तरह देखें तो कह सकते हैं कि इस नई वंदे भारत ट्रेन से दिल्ली के लोगों के लिए एक ही दिन में राम लला के दर्शन कर वापस लौटना संभव होगा. वापसी की यह ट्रेन शाम के 5 बजकर 15 मिनट पर लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन और 6 बजकर 35 मिनट पर कानपुर पहुंचेगी.



पीएम मोदी ने की शुरुआत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ ही दिन पहले अयोध्या धाम जंक्शन और अयोध्या एयरपोर्ट को देश के नाम समर्पित किया है. उन्होंने उसके साथ-साथ 30 दिसंबर को कई नई ट्रेनों की भी शुरुआत की थी. प्रधानमंत्री ने उस दिन जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी, उनमें अयोध्या-दिल्ली वंदे भारत भी एक थी. इसके अलावा उन्होंने 5 अन्य वंदे भारत ट्रेनों और 2 अमृत भारत ट्रेनों की भी शुरुआत की थी.

No comments

Powered by Blogger.