Market Outlook: दो महीने के सबसे खराब सप्ताह के बाद अब बजट से पहले कैसा रहेगा बाजार?

 बाजार के लिए बीता सप्ताह 6 दिनों का साबित हुआ. हालांकि शनिवार की स्पेशल ट्रेडिंग से घरेलू बाजार को खास फायदा नहीं हुआ और पूरे सप्ताह के दौरान बड़ा नुकसान उठाना पड़ गया. अब बजट से पहले सिर्फ डेढ़ सप्ताह का कारोबार बचा हुआ है. आइए जानते हैं कि नया सप्ताह बाजार के लिए कैसा रहने वाला है...



सोमवार को बाजार में रहेगी छुट्टी


सबसे पहले आपको बता दें कि नया सप्ताह छुट्टियों से प्रभावित रहने वाला है. नया सप्ताह छुट्टी के साथ ही शुरू हो रहा है और छुट्टी के साथ ही खत्म भी हो रहा है. सप्ताह का पहला दिन 22 जनवरी सोमवार है, लेकिन उस दिन बाजार में कारोबार नहीं होने वाला है. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में कई सरकारों ने सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है. महाराष्ट्र सरकार भी उनमें से एक है. इसके चलते बीएसई और एनएसई में भी सोमवार को छुट्टी रहने वाली है.


नए सप्ताह में सिर्फ 3 दिन कारोबार


इससे पहले बीते सप्ताह के आखिरी दिन शनिवार को पूरे सेशन का ट्रेड हुआ. जो कॉन्ट्रैक्ट सोमवार को एक्सपायर होने वाले थे, उनकी एक्सपायरी शनिवार को ही हो चुकी है. शनिवार को पहले सिर्फ इमरजेंसी साइट की टेस्टिंग के लिए छोटा सेशन होने वाला था, लेकिन सोमवार की छुट्टी के मद्देनजर बाजार ने शनिवार को पूरा सेशन कंडक्ट किया. नए सप्ताह के अंतिम दिन 26 जनवरी की छुट्टी है. इस तरह बाजार में सिर्फ 3 दिन ही कारोबार होने वाला है.


बीते सप्ताह इतना गिरा बाजार


बीते सप्ताह की बात करें तो बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,144.8 अंक यानी 1.57 फीसदी नीचे आ गया, जबकि निफ्टी में 323 अंकों की गिरावट आई. इस तरह पिछला सप्ताह करीब दो महीने में घरेलू बाजार के लिए सबसे बुरा सप्ताह साबित हुआ. सप्ताह के अंतिम दिन यानी शनिवार 20 जनवरी को सेंसेक्स 237 अंक मजबूत होकर 71,423.65 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी 110 अंक की बढ़त के साथ 21,571.80 अंक पर रहा. सप्ताह के दौरान गुरुवार को सेंसेक्स में करीब 1,600 अंकों की गिरावट आई, जो डेढ़ साल की सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट थी.


कंपनियों के तिमाही परिणाम का असर


आने वाले सप्ताह का देखें तो कई ऐसे फैक्टर हैं, जो बाजार को प्रभावित कर सकते हैं. सबसे बड़ा फैक्टर कंपनियों के तिमाही परिणाम हैं. सप्ताह के दौरान एक्सिस बैंक और बजाज ऑटो समेत कई बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम आने वाले हैं. सप्ताह के दौरान एक मेनबोर्ड और 5 एसएमई आईपीओ भी लॉन्च हो रहे हैं.


एफपीआई ने की रिकॉर्ड बिकवाली


एफपीआई फिर से बिकवाल बने हुए हैं. पिछले सप्ताह तो एफपीआई ने रिकॉर्ड 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की बिकवाली की. पूरे महीने के हिसाब से एफपीआई की शुद्ध बिकवाली 16,455 करोड़ रुपये की है. इसके अलावा अगले सप्ताह के दौरान विदेशी बाजार की चाल, डॉलर-रुपया ट्रेंड और कच्चे तेल के भाव जैसे फैक्टर भी बाजार को प्रभावित कर सकते हैं.

No comments

Powered by Blogger.