Halth Tips: वेट लॉस डाइट के लिए परफेक्ट हैं ये ब्रेकफास्ट ऑप्शन, ट्राई करें 5 स्टीम्ड डिशेज


 Steamed Breakfast: लोग अक्सर अपनी वेट लॉस जर्नी के लिए परफेक्ट डाइट खोजते हैं। सर्दियों में अपने वजन को बनाए रखना और भी मुश्किल हो जाता है। सर्दियों में भूख ज्यादा लगती है और फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है। इसके कारण वजन बढ़ने लगता है। वजन को मेंटेन रखने के लिए आपकी डाइट बहुत महत्वपूर्ण है। वेट लाॅस डाइट के लिए ऐसे कई सारे ऑप्शन हैं, जिन्हें आप दिन भर में कभी भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन इन सबमें सुबह का नाश्ता काफी मायने रखता है। आज हम आपके लिए परफेक्ट ब्रेकफास्ट ऑप्शन लेकर आए हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी में काफी मदद करेंगे।



इडली


दक्षिण भारतीय व्यंजनों को हर जगह काफी पसंद किया जाता है। इडली एक हेल्दी ऑप्शन है, क्योंकि यह तेल में तला नहीं जाता है। वेट लॉस जर्नी के लिए यह एक बढ़िया ब्रेकफास्ट है। इसमें चिकनाई काफी कम मात्रा में होती है। साथ ही कैलोरी भी कम रहती है।


सिद्दू


सिद्दू एक हिमाचली स्टीम्ड डिश है। इसमें पारंपरिक रूप से ब्रेड का आटा बनाने के लिए मैदा, खमीर, घी और नमक का उपयोग किया जाता है। इसे आप हेल्दी बनाने के लिए मैदे की जगह आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सिद्दू का आनंद मीठे या नमकीन तौर पर ले सकते हैं।


ढोकला


ढोकला एक गुजराती डिश है। इसे भी काफी पसंद किया जाता है। ढोकला बेसन के घोल से बनाया जाता है। भाप में पका ढोकला काफी मात्रा में कैलोरी बचाने में मदद करता है। इसे डीप फ्राई नहीं किया जाता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसे बनाने के लिए बेसन और दही का इस्तेमाल किया जाता है, जो प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है।


दाल फर्रा


उत्तर भारतीय दाल पकौड़ी, दोपहर के भोजन या फिर नाश्ते के रूप में कभी भी खाया जा सकता है। इसमें उपयोग किए जाने वाले स्टीम्ड पकौड़े की स्टफिंग के लिए दाल का मिश्रण इस्तेमाल होता है। चना, उड़द और मटर दाल के साथ दाल फर्रा बनाया जाता है, जो कि स्वाद में भी काफी अच्छा होता है और स्वास्थ्य के लिए भी।


पाथोली


पाथोली एक स्टीम्ड मिठाई होती है, जो मैंगलोर और इसके आसपास के क्षेत्रों में त्योहार पर बनाई जाती है। इसे चावल, सूखे नारियल, गुड़ और इलायची पाउडर से बने मीठे पेस्ट को पत्ते पर फैलाकर बनाया जाता है।

No comments

Powered by Blogger.