International Space Station: तुर्किये के पहले अंतरिक्ष यात्री समेत 4 सदस्य पहुंचे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, यहां 14 दिन बिताएंगे



International Space Station: टेक्सास स्थित स्टार्टअप कंपनी एक्सिओम स्पेस ने तुर्किये के पहले अंतरिक्ष यात्री समेत 4 सदस्यीय दल को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा है. ये सभी यात्री एक कैप्सूल रॉकेट से शनिवार की सुबह अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच गए.



सभी यात्री अपने निजी खर्च पर स्पेस स्टेशन पर गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार इस नवीनतम मिशन के लिए सभी यात्री नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से गुरुवार शाम को कैप्सूल नुमा रॉकेट से उड़ान भरे थे. करीब 37 घंटे बाद यह कैप्सूल इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंचा.


रिपोर्ट के अनुसार जब अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच जाते हैं, तो वे ह्यूस्टन में नासा के मिशन नियंत्रण ऑपरेशन की जिम्मेदारी में आ जाते हैं. नासा ने इस मिशन को लेकर लाइव टेलिकास्ट भी किया. 


कैप्सूल खुलने में लग सकता है समय- रिपोर्ट


एक रिपोर्ट में अनुमान जताया गया कि अंतरिक्ष में कैप्सूल पहुंचने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को प्रयोगशाला ले जाने में दो घंटे का समय लग सकता है, क्योंकि कैप्सूल खोलने के पहले उसके लीकेज की जांच की जाएगी. इसके बाद ही हैच खोलने की अनुमति मिलेगी.


अंतरिक्ष पहुंचे सभी यात्री स्पेस स्टेशन में 14 दिन का समय बिताएंगे और 30 से अधिक वैज्ञानिक प्रयोग में शामिल होंगे। ये प्रयोग अंतरिक्ष उड़ान के दौरान मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों पर केंद्रित हैं.


इस टीम का नेतृत्व 65 वर्षीय स्पेनिश मूल के सेवानिवृत्त नासा अंतरिक्ष यात्री और एक्सिओम के कार्यकारी सदस्य माइकल लोपेज़-एलेग्रिया ने किया. ये अंतरिक्ष स्टेशन पर इस यात्रा को मिलाकर कुल छह बार जा चुके हैं.


एक्स-3 के लिए दूसरे यात्री इन कमांड इतालवी वायु सेना के 49 वर्षीय कर्नल वाल्टर विलादेई हैं.  टीम में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का प्रतिनिधित्व करने वाले 43 वर्षीय स्वीडिश एविएटर मार्कस वांड्ट और तुर्किये वायु सेना के अनुभवी 44 वर्षीय अल्पर गेज़ेरावसी शामिल हैं.


अंतरिक्ष में यात्रियों का होगा स्वागत- स्पेस स्टेशन


स्पेस स्टेशन के एक्स हैंडल पर दी गई जानकारी के अनुसार स्पेस स्टेशन पर इन यात्रियों का स्वागत स्टेशन के वर्तमान नियमित दल के सात सदस्यों द्वारा किया जाएगा. नासा के दो अमेरिकी, जापान और डेनमार्क के एक-एक अंतरिक्ष यात्री और तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री स्वागत करेंगे.


एक रिपोर्ट के अनुसार रूस दो दशक से अधिक समय से शुल्क लेकर लोगों को अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जाता रहा है. नासा ने दो साल पहले इसकी शुरुआत की है. पूर्व लड़ाकू पायलट और तुर्किये एयरलाइन के कैप्टन अल्पर गेजेराव्सी अंतरिक्ष में जाने वाले अपने देश के पहले व्यक्ति हैं. कंपनी अपनी सेवाओं के आयोजन, प्रशिक्षण और ग्राहकों के अंतरिक्ष उड़ान के लिए प्रति सीट कम से कम 55 मिलियन डॉलर का शुल्क लेती है. एक्सिओम भी उन कंपनियों में से एक है जो अंतरिक्ष पर खुद का एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशन बना रही है. 

No comments

Powered by Blogger.