IMD Forecast: 6 राज्यों में 28 जनवरी तक शीतलहर का रेड अलर्ट, घने कोहरे के कारण ट्रेनें और उड़ानें प्रभावित



Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर भारत में बहुत घने कोहरे की स्थिति रहेगी। 25 से 30 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बरसात या बर्फबारी की संभावना है। आईएमडी ने अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर भारत में गंभीर शीत लहर की चेतावनी दी है।




मौसम विभाग ने 25 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार और राजस्थान में कोल्ड वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद 28 जनवरी तक इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।



मौसम विभाग का बारिश का पूर्वानुमान 


आईएमडी के अनुसार, दो कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 30 जनवरी तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पूर्वी विदर्भ पर चक्रवाती सर्कुलेशन के कारण दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से आंतरिक ओडिशा तक ट्रफ रेखा बनी हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तटीय आंध्रप्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है। 25 से 28 जनवरी के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बरसात हो सकती है।


मौसम विभाग का घना कोहरा का पूर्वानुमान


आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा, '25 से 28 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार और उत्तर प्रदेश में बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 26 जनवरी को दिल्ली में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है।' मौसम विभाग ने कहा कि कोहरे के कारण शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दृश्यता 400 मीटर तक रहेगी। इसके बाद दृश्यता का स्तर सुबह 10.30 बजे तक 1500 मीटर तक पहुंच सकता है। न्यूनतम तापमान 5-7 डिग्री सेल्यियस के बीच दर्ज किए जाने की संभावना है।


मौसम विभाग का कोल्ड डे का पूर्वानुमान


26 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गंभीर शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है। 27 और 28 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और यूपी में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी।


ट्रेन और उड़ान में देरी


घने कोहरे के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर कई उड़ान संचालन में देरी हुई। उत्तर रेलवे के अनुसार, गया-नई दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस (12397) ट्रेन शामिल है, जो 8 घंट देर से चल रही है। इसी तरह, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस (12801), कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस (15707), भुवेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (22811) और भुवनेश्वर-नई दिल्ली दुरंतो (12281) 5 घंटे से अधिक की देरी से चलीं।



No comments

Powered by Blogger.