"Sheikh Hasina" Bangladesh: आज 5वीं बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर नया रिकॉर्ड बनाएंगी शेख हसीना


 

"Sheikh Hasina" Bangladesh: बांग्लादेश के आम चुनाव में अवामी लीग पार्टी की जीत के बाद शेख हसीना आज यानी गुरुवार (11 जनवरी) को पांचवीं बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी. विपक्षी पार्टियों द्वारा बहिष्कार किए जाने अवामी लीग पार्टी नेलगभग तीन-चौथाई निर्वाचित सीटें जीतीं हैं. इससे पहले बुधवार को हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार ने अपनी 36 सदस्यीय कैबिनेट की घोषणा की. 



एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, कैबिनेट सचिव महबूब हुसैन ने कहा कि हसीना और उनका मंत्रालय स्थानीय समयानुसार शाम 7:00 बजे (1300 GMT) पद की शपथ लेगा. इन सभी को राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन शाम 7:00 बजे बंगभवन में शपथ दिलाएंगे.  कैबिनेट कार्यालय द्वारा प्रसारित नामों के अनुसार पिछली कैबिनेट से लगभग 15 मंत्रियों को हटा दिया गया है. हालांकि अधिकांश वरिष्ठ मंत्रियों ने अपना पद बरकरार रखा है. 


14 नये चेहरों को मिली नई कैबिनेट में जगह 


रिपोर्ट के अनुसार, जिस 14 मौजूदा मंत्रियों को नई कैबिनेट में जगह नहीं मिली है. उनमें विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन, विदेश राज्य मंत्री शहरयार आलम, वित्त मंत्री एएचएम मुस्तफा कमाल, योजना मंत्री अब्दुल मन्नान, कृषि मंत्री अब्दुर रज्जाक और वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी जैसे दिग्गज का नाम शामिल हैं. हालांकि मंत्रिपरिषद की नई सूची में 14 नये चेहरों को कैबिनेट मंत्री और 7 को राज्य मंत्री के रूप में नामित किया गया है.



बनाएगी खास रिकॉर्ड 


हसीना प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगी.  वह बांग्लादेश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली प्रधानमंत्री बन जाएंगी. गौरतलब है कि बांग्लादेश में बीते 7 जनवरी को आम चुनाव के लिए मतदान हुए. बांग्लादेश चुनाव आयोग के मुताबिक, विपक्ष के बहिष्कार की वजह से इस बार चुनाव में 40% वोट पड़े. इससे पहले साल 2018 के चुनाव में 80% मतदान हुआ था. यानी इस बार पड़ोसी में लगभग आधी वोटिंग हुई. मालूम हो कि देश में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) समेत विपक्षी पार्टियों ने चुनाव का बहिष्कार किया था.

No comments

Powered by Blogger.