FASTag Deactivation Rule: आप भी चलाते हैं अपनी कार तो अभी कर लें ये काम, वर्ना अगले महीने से होंगे परेशान



FASTag Deactivation Rule: फास्टैग सभी वाहन चालकों के लिए आज के समय में जरूरी हो गया है. इससे पैसे और समय दोनों की बचत होती है. बिना फास्टैग वाले वाहनों को पहले तो हर टोल प्लाजा पर ज्यादा समय लगता है, वहीं कई बार उन्हें ज्यादा टोल भी भरना पड़ जाता है. अगर आप भी कार लेकर चलते हैं तो फास्टैग के फायदों से जरूर अवगत होंगे. हालांकि कई मामलों में लोग कुछ लापरवाही भी करते हैं, जो अब भारी पड़ने वाली है. फास्टैग से जुड़े नियमों में नए महीने से कुछ बदलाव हो रहे हैं.



एनएचएआई ने फास्टैग पर की सख्ती


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई ने फास्टैग को लेकर सख्ती की है. एनएचएआई ने सभी फास्टैग ग्राहकों से केवाईसी की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए कहा है. एनएचएआई ने कहा है कि सभी फास्टैग यूजर अपने सबसे नए फास्टैग की केवाईसी पूरी करा लें, क्योंकि पर्याप्त केवाईसी नहीं कराए जाने पर बैंक अब फास्टैग को डिएक्टिवेट व ब्लैकलिस्ट करने वाले हैं.


अब बस दो सप्ताह का बचा है समय


अधूरी केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट करने की प्रक्रिया 31 जनवरी के बाद शुरू हो जाएगी. बैंक उन फास्टैग को भी डिएक्टिवेट कर देंगे, जिनमें पर्याप्त बैलेंस तो है, लेकिन केवाईसी पूरी नहीं है. आज 17 जनवरी हो चुका है. मतलब अब बस दो सप्ताह का ही समय बचा है. ऐसे में आपको बिना देरी किए अपने फास्टैग की केवाईसी करा लेनी चाहिए.


ऐसे यूजर भी होने वाले हैं परेशान


अगले महीने से वैसे यूजर को भी परेशानी होने वाली है, जिन्होंने कई फास्टैग ले रखा है. एनएचएआई ने ‘वन व्हीकल, वन फास्टैग’ मुहिम की शुरुआत की है. इस पहल का उद्देश्य एक ही कार से कई फास्टैग को लिंक करने या एक ही फास्टैग का इस्तेमाल कई कार के लिए करने की प्रवृत्ति को हतोत्साहित करना है.



ऐसे करें अपने फास्टैग की केवाईसी


सबसे पहले https://fastag.ihmcl.com/ पर जाएं

अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें

डैशबोर्ड मेन्यू में माय प्रोफाइल ऑप्शन को ओपन करें

माय प्रोफाइल ऑप्शन में केवाईसी का स्टेटस चेक करें

केवाईसी पूरी नहीं रहने पर केवाईसी सब-सेक्शन में जाएं

जरूरी जानकारियों के फील्ड को भरें

आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो जमा करें

इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें


No comments

Powered by Blogger.