Ram Mandir Aayodhya: 1 किलो सोना और 7 किलो चांदी से तैयार हुई रामलला की चरण पादुका



Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. भगवान राम की चरण पादुकाएं बनकर तैयार हो गई हैं. जिन्हें एसजी हाईवे पर तिरूपति बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए रखा गया है. 



इस पादुका को हैदराबाद के श्री चल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने तैयार किया था. पादुका को बनाने में 1 किलो सोना और 7 किलो चांदी का इस्तेमाल किया गया है. इसके अलावा पादुका में बहुमूल्य रत्न भी लगाए गए हैं. श्रद्धालुओं को पादुका दर्शन का लाभ दिया गया. इससे पहले रविवार को इन्हें रामेश्वरधाम से अहमदाबाद लाया गया था. 


19 जनवरी को अयोध्या पहुंचेंगी चरण पादुकाएं

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्य्रकम होना है. उससे पहले 19 जनवरी को ही चरण पादुकाएं अयोध्या पहुंच जाएंगी. ये चरण पादुकाएं हाथ में लेकर श्री चल्ला श्रीनिवास अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर की 41 दिन की परिक्रमा भी कर चुके हैं. 


पीएम मोदी के हाथों होगी प्राण-प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा करवाई जाएगी. इस महोत्सव के लिए ट्रस्ट ने 2,500 मेहमानों की एक लिस्ट भी तैयार की है, जिन्हें राम मंदिर के विशाल उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसके अलावा समारोह में 4,000 संतों को भी आमंत्रित किया गया है. मंदिर 23 जनवरी से भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. 


ट्रस्ट ने भक्तों से की ये अपील

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे. राम मंदिर ट्रस्ट सचिव चंपत राय ने लोगों से अयोध्या में भीड़भाड़ से बचने के लिए अपने शहरों और कस्बों में स्थानीय मंदिरों में जाकर इस कार्यक्रम को मनाने के लिए कहा है. चंपत राय ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या न आएं. अपने नजदीकी मंदिर में इकट्ठा हों, चाहे वह छोटा हो या बड़ा. जो मंदिर आपके लिए संभव हो, वहां जाएं.

No comments

Powered by Blogger.