Indian's Investment: बैंक एफडी, एसआईपी या सोना नहीं, ये है भारतीय लोगों का सबसे पसंदीदा निवेश

अपने आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए हर कोई निवेश और बचत करता है. इसके लिए लोग अलग-अलग उपाय अपनाते हैं. लोग अपनी आमदनी, खर्च, लक्ष्य आदि चीजों को ध्यान में रखते हुए निवेश के साधन चुनते हैं. आज के समय में बैंक एफडी से लेकर सोना तक और शेयर बाजार से लेकर रियल एस्टेट तक निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं.




ये नहीं हैं भारतीयों के पसंदीदा निवेश

ऑनलाइन रियल एस्टेट फर्म नो ब्रोकर डॉट कॉम ने एक हालिया रिपोर्ट में बताया है कि भारतीयों का सबसे पसंदीदा निवेश क्या है. रिपोर्ट के नतीजे चौंकाने वाले हैं. रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय लोग सबसे ज्यादा निवेश बैंक एफडी, सोना या म्यूचुअल फंड में नहीं करते हैं, बल्कि लंबे समय से भारतीयों का सबसे पसंदीदा निवेश रियल एस्टेट बना हुआ है.

दो-तिहाई लोगों को रियल एस्टेट पसंद

भारतीयों के पसंदीदा निवेश का पता लगाने के लिए नो ब्रोकर ने एक सर्वे किया. सर्वे में 74 फीसदी लोगों ने बताया कि वे सोना या बिटकॉइन आदि की तुलना में रियल एस्टेट को निवेश का ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं. 13 फीसदी लोगों ने सोना को अपना सबसे पसंदीदा निवेश बताया, जबकि 12 फसदी लोगों के लिए एसआईपी व शेयर बाजार सबसे बेहतर निवेश के रूप में सामने आए. सिर्फ 1 पर्सेंट लोगों ने बिटकॉइन को पसंदीदा निवेश बताया.

किराए पर रहने से बेहतर अपना घर

इस रिपोर्ट में घर खरीदने बनाम किराए पर रहने को लेकर भी लोगों की राय सामने आई. रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर लोग किराए पर रहने के बजाए अपना घर खरीदना पसंद करते हैं. खासकर लगातार बढ़ते किराए के चलते लोगों के बीच घर खरीदने के प्रति आकर्षण बढ़ा है. लोगों को लगता है कि लगातार किराया देते रहने से बेहतर ईएमआई भरना है. इसके अलावा निवेश के लिए भी लोग घर खरीदना पसंद कर रहे हैं.


एनआरआई भी ले रहे हैं दिलचस्पी

भारतीय रियल में एनआरआई यानी अनिवासी भारतीय भी काफी दिलचस्पी ले रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा से ज्यादा एनआरआई मेट्रो सिटीज में घर खरीदना पसंद कर रहे हैं. खासकर मुंबई और बेंगलुरू जैसे शहर घर खरीदने के लिए एनआरआई के पसंदीदा डेस्टिनेशन हैं. ज्यादातर एनआरआई ने भारत में प्रॉपर्टी खरीदने के लिए 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट रखा हुआ है. 

No comments

Powered by Blogger.