Rain Alert:बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, पहाड़ों पर हिमपात, मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन, दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट




उत्तर भारत में पहाड़ी राज्यों में भारी हिमपात के कारण दिल्ली-एनसीआर सहित मैदानी राज्यों में ठंड का टार्चर बढ़ गया है। भारी ठंड का कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया है। वहीं दक्षिण भारत की बात की जाए तो तमिलनाडु में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।



तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है। अगले तीन घंटे तमिलनाडु के विल्लुपुरम, रानीपेट, कुड्डालोर, तंजावुर, नागापट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर,…



समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि तमिलनाडु के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, तेनकासी, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ घंटों में तमिलनाडु के विल्लुपुरम, रानीपेट, कुड्डालोर, तंजावुर, नागापट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, रामनाथपुरम, तिरुपुर, डिंडीगुल, पुदुकोट्टई, विरुधुनगर नीलगिरी और थेनी जिलों और पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।


बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र


IMD के मुताबिक, बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र बीते 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, ये कम दबाव का क्षेत्र 2 दिसंबर तक एक गहरे दबाव में बदल सकता है और इस कारण से 3 दिसंबर को चक्रवाती तूफान के रूप में बदल सकता है। उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने के बाद 4 दिसंबर को चेन्नई और मछलीपट्टनम के बीच आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तट को पार कर सकता है और इस कारण यहां भारी बारिश हो सकती है।


दिल्ली में नहीं सुधर रही हवा की क्वालिटी


दिल्ली में लगातार हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब बना हुआ है। दिल्ली वासियों के लिए दिसंबर की शुरुआत भी प्रदूषित हवा के साथ हुई है। एक दिन पहले की तुलना में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, लेकिन हवा की श्रेणी नहीं बदली। साल 2016 के बाद बीते साल 1 दिसंबर को सबसे ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआई 372 यानी ''बहुत खराब'' श्रेणी में रहा।


No comments

Powered by Blogger.